Trending Now

नई दिल्ली। चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने AAP-कांग्रेस के कैंडिडेट कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ का मेयर घोषित कर दिया। कोर्ट ने चुनाव अधिकारी (रिटर्निंग अफसर) अनिल मसीह को नोटिस दिया है। कोर्ट ने कहा कि अफसर ने अदालत में झूठ बोला।

केस की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में डाले गए वोटों की दोबारा गिनती की जाए। अनिल मसीह ने जिन 8 बैलट्स पर निशान लगाए थे, उन सभी को वैध माना जाए। सभी बैलट्स की गितनी के आधार पर जीतने वाले कैंडिडेट का फैसला हो।

CJI के ऑर्डर के हाइलाइट्स

* CJI ने कहा कि नियमों के मुताबिक, वोटिंग के वक्त हर मेंबर को बैलट पेपर के दाहिनी ओर उस कैंडिडेट के सामने क्रॉस का निशान लगाना था, जिसे वो मेयर चुनना चाहते हैं।

* पूरा मामला 8 बैलट पेपर्स का है, जिन्हें अवैध करार दिया गया। इन सभी 8 बैलट में AAP कैंडिडेट का नाम ऊपरी हिस्से में और भाजपा कैंडिडेट का नाम नीचे था।

* जांच के बाद पता चला कि इन बैलट पेपर्स में AAP कैंडिडेट के पक्ष में वोट दिया गया था। चुनाव अधिकारी मसीह ने इन पर स्याही से निशान लगाया।

* चुनाव अधिकारी ने जानबूझकर 8 बैलट पेपर को खराब करने का काम किया। कोई भी बैलट खराब नहीं था।

* अपनी हरकत से उन्होंने (अनिल मसीह) मेयर इलेक्शन के नतीजों को बदल दिया। उन्होंने कोर्ट में लगातार झूठ बोला, जिसके लिए वो जिम्मेदार हैं।

आप कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चंडीगढ़ में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर पद के लिए वैध रूप से निर्वाचित उम्मीदवार घोषित किया जाए।

चंडीगढ़ कांग्रेस चीफ हरमोहिंदर सिंह बोले- आज न्याय की जीत हुई

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर पद के लिए वैध रूप से निर्वाचित उम्मीदवार घोषित किया जाए। चंडीगढ़ कांग्रेस प्रमुख हरमोहिंदर सिंह लकी ने इस पर कहा, “सुप्रीम कोर्ट में जो हुआ वह चंडीगढ़ के इतिहास में पूरी तरह से ऐतिहासिक है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. हर कोई जानता है कि मेयर चुनाव में क्या हुआ। आज न्याय की जीत हुई है।”

आखिरकार सत्य की हुई जीत : सीएम भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने एक्स पर लिखा कि आख़िरकार सत्य की जीत हुई. चंडीगढ़ में मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम स्वागत करते हैं। पीठासीन अधिकारी द्वारा खारिज किए गए 8 वोटों को सही ठहराते हुए CJI ने AAP के कुलदीप कुमार को मेयर घोषित किया. बीजेपी द्वारा सरेआम की गई गुंडागर्दी का उन्हें मुंहतोड़ जवाब मिला है। लोकतंत्र की इस बड़ी जीत पर चंडीगढ़वासियों को बहुत-बहुत बधाई।

सुप्रीम कोर्ट वजह से संभव हुई कुलदीप कुमार की जीत : केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा कि कुलदीप कुमार एक गरीब घर का लड़का है। INDIA गठबंधन की ओर से चंडीगढ़ का मेयर बनने पर बहुत बहुत बधाई। ये केवल भारतीय जनतंत्र और माननीय सुप्रीम कोर्ट की वजह से संभव हुआ। हमें किसी भी हालत में अपने जनतंत्र और स्वायत्त संस्थाओं की निष्पक्षता को बचाकर रखना है।

 

error: Content is protected !!