Business Idea: पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में इजाफा हुआ है। हर जगह ई-रिक्शा की धूम मची हुई है। अब तो लोग टू व्हीलर और कार भी बैटरी वाली ही लेने लगे हैं। गांव से लेकर शहरों तक में इलेक्ट्रिक वाहन नजर आ जाएंगे। जाहिर है इन्हें चलाने के लिए चार्ज करना पड़ेगा। ऐसे में चार्जिंग स्टेशन खोलकर मोटी कमाई कर सकते हैं

बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल की धूम

Business Idea: बढ़ती महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। वहीं CNG के दाम में भी इजाफा हो रहा है। इस बीच बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) ने धूम मचा दी है। इसके साथ ही इसे चलाने में लोगों को अपनी जेब भी ज्यादा ढ़ीली नहीं करनी पड़ती है। लिहाजा गांवों से लेकर बड़े शहरों तक इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। गांवों में तो ई रिक्शा (e- Rickshaw) की भरमार है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस काफी फल फूल रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन चलाते समय प्रदूषण नहीं होता है।

सड़क किनारे प्लॉट का होना जरूरी

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को शुरु करने के लिए आपके पास रोड के किनारे 50 से 100 वर्ग गज का एक खाली प्लॉट होना जरूरी है। यह खाली जगह आपके नाम हो या फिर 10 साल के लिए लीज पर हो।


इन विभागों से लेना होगा परमिशन

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कई जगह से परमिशन लेनी होती है। आपको वन विभाग, अग्‍निशमन विभाग और नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी NOC लेना होगा। चार्जिंग स्टेशन पर कारों के पार्क होने और उनके आने और निकलने की सही व्यवस्‍था होनी चाहिए। इसी के साथ चार्जिंग स्टेशन पर मूल सुविधाएं जैसे साफ पीने का पानी, शौचालय, रेस्ट रूम, फायर एक्सटिंगविशर और हवा की सुविधा होनी चाहिए।

चार्जिंग स्टेशन पर कितना आएगा खर्च..?

एक EV चार्जिंग स्टेशन लगाने पर 40 लाख रुपये तक खर्च पहुंच सकता है। यह उसकी क्षमता पर निर्भर करता है। हालांकि इससे कम भी खर्च आ सकता है। कम क्षमता का चार्जिंग स्टेशन लगाएं तो 15 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है। इसमें जमीन से लेकर चार्जिंग प्वाइंट के इंस्टॉलेशन तक का खर्च शामिल है।

Loading

error: Content is protected !!