नई दिल्ली। सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन का डंका बजा है। इंडिया ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के 4-4 उम्मीदवार जीत दर्ज करने में सफल रहे। वहीं भाजपा को 2 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। बिहार की रुपौली विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, और मानिकताला, तमिलनाडु की विक्रवांडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, हिमाचल प्रदेश की तेहरा, हमीरपुर और नालागढ़ और पंजाब की जालंधर सीट पर उपचुनाव कराए गए।

‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस और द्रमुक ने उपचुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार पंजाब में, सत्तारूढ़ ‘आप’ के मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुरल को 37,325 मतों के अंतर से हराया। बता दें कि अंगुरल के मार्च में ‘आप’ विधायक के रूप में इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इस सीट पर बड़ी बढ़त के साथ मिली जीत से पता चलता है कि राज्य के लोग उनकी सरकार के काम से ‘‘बहुत खुश’’ हैं।

तमिलनाडु में DMK ने मारी बाजी

उधर तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के अन्नियूर शिवा ने विक्रवांडी विधानसभा सीट पर पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के अंबुमणि सी को 67,757 वोटों से पराजित किया।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी उम्मीदवार जीते

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवारों कृष्णा कल्याणी, मधुपर्णा ठाकुर, मुकुट मणि अधिकारी ने क्रमशः रायगंज, बगदाह, राणाघाट दक्षिण सीट पर जीत हासिल की, जबकि सुप्ति पांडे भी मानिकतला सीट से विजयी घोषित की गई हैं।

उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज में कल्याणी ने भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मानस कुमार घोष पर 50,077 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

कल्याणी को 86,479 मत मिले जबकि घोष को 36,402 वोट मिले।

तृणमूल कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य एवं मतुआ नेता ममताबाला ठाकुर की बेटी मधुपर्णा ठाकुर ने उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह विधानसभा सीट पर भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वी बिनय कुमार बिश्वास को 33,455 मतों के अंतर से हराया।

मधुपर्णा ठाकुर को 1,07,706, जबकि बिश्वास को 74,251 वोट मिले।

उत्तर 24 परगना के राणाघाट दक्षिण में तृणमूल कांग्रेस के मुकुट मणि अधिकारी ने भाजपा उम्मीदवार मनोज कुमार बिश्वास को 39,048 मतों से हराया।

अधिकारी को 1,13,533 मत जबकि बिश्वास को 74,485 वोट मिले।

हिमाचल में सीएम सुक्खू की पत्नी को मिली जीत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने देहरा विधानसभा सीट पर भाजपा के होशियार सिंह को 9,399 मतों से हराया। नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने भाजपा के केएल ठाकुर को 25,618 मतों से हराया।

वेबसाइट के अनुसार, भाजपा ने हमीरपुर सीट जीती है। भाजपा उम्मीदवार आशीष शर्मा को 27,041 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा को 25,470 वोट मिले।

अयोध्या के बाद अब बद्रीनाथ में चुनाव हारी BJP

निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तराखंड में कांग्रेस के प्रत्याशी लखपत सिंह बुटोला ने बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व मंत्री एवं विधायक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5,224 मतों से हराया। बुटोला को 28,161 वोट जबकि भंडारी को 22,937 वोट मिले। वहीं, मंगलौर सीट के उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के करतार सिंह भड़ाना पर बढ़त बनाए हुए हैं।

कमल के गढ़ में खिला कमल, जश्न शुरू

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिला अंतर्गत आने वाली अमरवाड़ा विधानसभा के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज कर अमरवाड़ा सीट पर अपना कब्जा जमा लिया है। कांग्रेस और बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी अमरवाड़ा सीट पर हुए उलटफेर के बाद बीजेपी का कब्जा हो गया। यहां 13 राउंड तक लीड करने के बावजूद कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के धीरेन शाह को 3252 वोट से बीजेपी के कमलेश प्रताप शाह ने हरा दिया। अमरवाड़ाम सीट को पूर्व सीएम कमलनाथ का गढ़ माना जाता है।

You missed

error: Content is protected !!