Trending Now

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब एग्जिट पोल के रिजल्ट सामने आ गए हैं। रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में एनडीए के 353-368 सीटें जीतने का दावा किया गया है।

रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल ने एनडीए के पक्ष में जनता का रुझान होने का दावा किया है। रिपब्लिक भारत के मेट्रेराइज ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए को 353-368 सीट मिलने का दावा किया है। वहीं इंडिया गठबंधन को 118-133 सीटें मिलने की बात कही गई है। रिपब्लिक भारत के पीएमएआरक्यू एग्जिट पोल ने एनडीए के खाते में 359 सीटें जाने की संभावना व्यक्त की है और इंडिया गठबंधन के खाते में 154 सीटें बताई गई हैं। चार जून को नतीजों की घोषणा से पहले रिपब्लिक भारत ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए की सत्ता में वापसी के संकेत दिए हैं।

एग्जिट पोल में ज्यादातर राज्यों में एनडीए ही बढ़त में है। लोकसभा चुनाव के लिहाज से अहम राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो बीजेपी यहां 69 से 74 सीटों पर जीत का पताका फहराती नजर आ रही है।

पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें हैं। रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी प्रदेश की 2 सीटों पर जीतती हुई नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी 3-6 सीटों पर जीत का पताका फहराती दिख रही है, वहीं कांग्रेस 3 सीटों पर सिमटती दिख रही है।

हरियाणा में लोकसभा की कुल 10 सीटों में रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में बीजेपी के 7-9 सीटों पर जीतने की बात कही गई है। कांग्रेस को 1-3 सीटों पर जीतने का दावा किया गया है।

महाराष्ट्र की बात करें, तो यहां लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं, जिसमें से एनडीए 30-36 सीटों पर जीतती दिख रही है। इसके अलावा, इंडिया गठबंधन के 13-19 सीटों पर जीतने का अनुमान है।

राजस्थान में भी एनडीए ही बाजी मारती हुई नजर आ रही है। रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रदेश की कुल 25 लोकसभा सीटों में से एनडीए 22-24 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली है। इसके अलावा, इंडिया गठबंधन 3 सीटों पर सिमटती दिख रही है।

असम में रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए ही बाजी मारती दिख रही है। प्रदेश की कुल 14 लोकसभा सीटों में से एनडीए 10-12 सीटों पर जीत का पताका फहराती दिख रही है। इंडिया गठबंधन दो सीटों पर सिमटती दिख रही है।

error: Content is protected !!