शिवकाशी। तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के वेम्बाकोट्टई में एक पटाखा फैक्ट्री में जबरदस्त विस्फोट हो गया। इस हादसे में यहां काम करने वाले 9 श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि 6 अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए।

यह पटाखा फैक्ट्री मुथुसामीपुरम में संचालित है, जिसके मालिक का नाम विजय बताया जा रहा है। विस्फोट के बाद सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया। हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस, फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर पहुंची और रेस्क्यू अभियान शुरू किया।

पूरी फैक्ट्री हो गई धराशाई

हादसे की प्रारंभिक जांच में पता चला कि विस्फोट फैक्ट्री के केमिकल मिक्सिंग रूम में हुआ। इस विस्फोट में फैक्ट्री के पास स्थित चार इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि जिस मकान में पटाखा फैक्ट्री चल रहा था, वह जमींदोज हो गया। पुलिस ने कहा कि मलबे कुछ और लोगों के दबकर मरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। जानकारी के मुताबिक हादसे में मारे गए 9 लोगों में 5 महिलाएं थीं। गंभीर रूप से घायल 6 लोगों को शिवकाशी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चल रहीं कई अवैध फैक्ट्रियां

तमिलनाडु में पटाखे का बड़ा उद्योग है। इसमें कई अवैध फैक्ट्रियां भी संचालित होती हैं, जिनके पास सरकारी लाइसेंस नहीं होता। ऐसी फैक्ट्रियों में सुरक्षा के काई इंतजाम नहीं होते और श्रमिक हर पल अपनी जान जोखिम में डालकर काम करते हैं। पिछले साल अक्टूबर महीने में भी विरुधुनगर जिले की दो पटाखा फैक्ट्रियों में विस्फोट की घटना हुई थी। रंगापलयम और किचन्याकानपट्टी में दो अलग-अलग पटाखा फैक्ट्रियों में हुए विस्फोट में 11 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 15 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व ही एमपी के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में कई लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद राज्य भर में कार्रवाई का ुर अब भी जारी है। यहां कई अवैध पटाखा फ़ैक्ट्रियां पकड़ी जा चुकी हैं और कई ट्रक अवैध पटाखे की जब्ती हो चुकी है।

Loading

error: Content is protected !!