रायपुर। सुकमा-बीजापुर में नक्सलियों की जवानों से मुठभेड़ के दौरान ही दंतेवाड़ा में सर्चिंग के दौरान जवानों ने नक्सलियों द्वारा बनाई गई एक लंबी सुरंग खोजी। इससे पता चलता है कि बस्तर में नक्सली भी आतंकियों की तरह फोर्स पर हमला करने और छिपने के लिए योजना बनाने लगे हैं। इंद्रावती नदी के पार बीजापुर-दंतेवाड़ा की सीमा पर अपने कोर इलाके में माओवादियों ने घने जंगल में 80 मीटर लंबा बंकर (सुरंग) बनाया है। यह सुरंग करीब 10 फीट गहरी और 3 फीट चौड़ी है, जिसमें करीब 100 नक्सली हथियारों के साथ आसानी से छिप सकते हैं। इस सुरंग का वीडियो दंतेवाड़ा पुलिस ने जारी किया है।

घने जंगल में बनाई है सुरंग

बता दें कि दंतेवाड़ा जिले की कुल आबादी 14 हजार से भी कम है। यहां चारों तरफ घने जंगल हैं, जो नक्सलियों को पनाह देते हैं। इन्हीं जंगलों के बीच से निकल कर नक्सली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों पर हमला करते हैं। अब नक्सलियों ने हमास आतंकियों (Hamas Terrorists) की तरह दंतेवाड़ा में सुरंगें बना ली हैं। ऐसी ही एक सुरंग का खुलासा दंतेवाड़ा की पुलिस ने किया है।

काफी गहरी हैं ये सुरंगें

Video पर नजर डालें टी इसमें सुरंगों की गहराई काफी ज्यादा दिख रही है और यह काफी लंबी भी है। बीच-बीच में सुरंगों में ओपनिंग भी दी गई है, ताकि नक्सली इनमें से बाहर निकल कर सुरक्षबलों पर हमला कर सकें। इन सुरंगों को छिपाने के लिए लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, फिर उसके ऊपर मिट्टी डाल दी जाती है।

पहली बार नजर आयी ऐसी सुरंगें

ऐसी सुरंग पहली बार नक्सलियों के बीच देखी गई है। जानकारी के मुताबिक ये सुरंग दंतेवाड़ा-बीजापुर सीमा पर बनाई गई थी। एयर स्ट्राइक से बचने के लिए ऐसे बंकर हमास ने इज़रायल में बना रखे थे। सुरक्षा महकमे में इस बात को लेकर के चर्चा है कि ऐसे टनल पहले कभी नक्सलियों के बीच में नहीं देखे गए हैं।

Loading

error: Content is protected !!