Trending Now

UPSC देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इसे क्रैक करने में सालों लग जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे IAS ऑफिसर की सक्सेस स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कम उम्र में UPSC एग्जाम क्रैक कर लिया था.  

मिलिए इस यंग IAS ऑफिसर से

महाराष्ट्र के छोटे से गांव जलना के रहने वाले अंसार शेख ने ये साबित कर दिया कि अगर हौसला बुलंद हो तो बड़ी से बड़ी कठिनाई भी आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने से नहीं रोक सकती. 

अंसार शेख 21 वर्ष की उम्र में UPSC सिविल सर्विसेज एग्जाम करने वाले देश के पहले व्यक्ति हैं. उनके नाम देश के सबसे यंगेस्ट IAS ऑफिसर बनने का रिकॉर्ड है. 

अंसार इस समय पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में ADM की पोस्ट पर पदस्थ हैं. वो बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रहे हैं. 10वीं क्लास में उन्हें 91% मार्क्स मिले थे. वहीं उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पुणे कॉलेज से की है. 

अंसार ने बचपन से बहुत गरीबी देखी है. उनके पिता ऑटो रिक्शा चलाते थे और मां खेती करती थीं. आर्थिक स्थिति खराब होने के बावजूद भी उन्होंने अपने बेटे को पढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

अंसार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. उनके कठिन समय में उन्हें अपने दोस्तों और कोचिंग इंस्टिट्यूट का बहुत सपोर्ट मिला, जिसकी वजह से वो आज इस मुकाम पर हैं. 

अंसार ने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा पास कर ली थी. सिर्फ 21 साल की उम्र में वो IAS  ऑफिसर बन गए थे. उनके परिवार को उनकी इस सफलता पर बहुत गर्व है. 

अंसार जब छोटे थे तो घर में आर्थिक तंगी होने के कारण उनके भाई ने 7वीं क्लास के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी और गैराज में काम करने लगे थे ताकि घर में दो पैसे आ सके. वहीं उनकी बहन की भी मात्र 15 साल की उम्र में शादी करवा दी थी.  

इतने संघर्षों के बाद भी अंसार डटे रहे. उन्होंने साल 2016 के UPSC एग्जाम में 361वीं रैंक हासिल की थी. उनका जीवन सभी नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है.

error: Content is protected !!