Trending Now

NEET 2024 Result: इस साल नीट परीक्षा आयोजन के दिन से ही विवादों में है। नीट पेपर लीक और रिजल्ट के कई मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं। वहीं देश में बड़ी संख्या में बच्चे, अभिभावक और कोचिंग इंस्टीट्यूट सड़कों पर उतर पर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हर कोई नीट परीक्षा के दोबारा आयोजित करने की मांग कर रहा है। अब नीट रिजल्ट पर एक बड़ी खबर आई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों को फिर से परीक्षा देनी होगी। हालांकि कोर्ट ने नीट काउंसलिंग 2024 पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट में आज नीट यूजी परीक्षा की तीन याचिकाओं पर सुनवाई की।

नीट यूजी रिजल्ट की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देनी होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ग्रेस मार्क्स वाले छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया है। एनटीए ने देरी से पेपर मिलने और समय का नुकसान होने पर 1563 छात्रों को 718 और 719 ग्रेस मार्क्स दिया था। अब इन उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड रद्द कर दिया गया है।

23 जून को दोबारा परीक्षा

एनटीए अब इन छात्रों के लिए 23 जून को नीट यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन करेगा। नीट परीक्षा के महज सात दिन बाद यानी 30 जून को नीट परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एनटीए से पूछा था कि कितने केंद्रों पर छात्रों के समय का नुकसान हुआ है। तो एनटीए ने बताया कि 6 केंद्रों पर फिर कोर्ट ने पूछा कितने उम्मीदवार थे, तो एनटीए ने बताया कि 1563.

ग्रेस मार्क्स हटें

सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं ने दावा किया था कि ग्रेस मार्क्स देने में अनियमितता हुई है, इसलिए नीट परीक्षा दोबारा होनी चाहिए. आज सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि एनटीए ग्रेस मार्क्स हटा रहा है। इसलिए इन उम्मीदवारों को नीट की परीक्षा दोबारा देनी होगी। ये छात्र या तो दोबारा परीक्षा देंगे या फिर ग्रेस मार्क्स वाली मार्कशीट के साथ काउंसलिंग में भाग लेंगे।

error: Content is protected !!