Trending Now

रायपुर। राजधानी रायपुर में आपराधिक वारदातें बढ़ने लगी हैं। यहां के थानों के रोजनामचे झगडे-झंझट, मारपीट से लेकर लूटपाट की वारदातों से भरे पड़े रहते हैं। बीते दिनों ऐसी ही एक मामूली सी घटना ने बड़ा रूप ले लिया और एक कॉलेज छात्र की जान चली गई।

यह वारदात 24 जून की है। थाना मौदहापारा की पुलिस को सूचना मिली कि बस्तर जिले के थाना लोहंडीगुड़ा जिलाजो के पारा बड़े धाराउर निवासी मंगल मुरिया पिता सीताराम मुरिया (21 वर्ष) जो वर्तमान में माना कैंप इलाके में रह रह था। उसे 24 जून की रात घायल अवस्था में भर्ती कराया गया था, उसकी अगले दिन सुबह इलाज के दौरान मृत्यु हो गई है। इस घटना की सूचना पर थाना पुरानी बस्ती में मामला कायम कर जांच में लिया गया।

जांच दौरान पुलिस को प्रत्यक्षदर्शी अखिलेश नेताम ने बताया कि 24 जून की रात्रि 01:00 बजे बीएसयूपी कॉलोनी ब्लॉक नंबर 10 के सामने पान ठेला के पीछे सावन डोंगरे एवं उसके किशोर साथी (विधि से संघर्षरत बालक) ने मिलकर मंगल मुरिया को जमीन में पटक कर हाथ मुक्का और लात-घूंसे से मारपीट की और उसके सिर को जमीन में पटक-पटक कर उसे लहू-लुहान कर दिया। गंभीर रूप से घायल मंगल मुरिया वहीं पर बेहोश हो गया, बाद में हमलावर पुलिस की गाड़ी को आते देख भाग गये। इस दौरान पुलिस एवं 108 एंबुलेंस के कर्मचारियों ने उसे मेकाहारा अस्पताल में भर्ती कराया। बाद में मंगल की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। इसके बाद सावन डोंगरे व विधि से संघर्षरत बालक के विरुद्ध थाना पुरानी बस्ती में धारा 302,34 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

लिफ्ट मांगने के दौरान हुआ विवाद

विवेचना दौरान आरोपी व विधि से संघर्षरत बालक थाने में रिपोर्ट होने की भनक लगने पर भगाने के फिराक में थे किंतु पुलिस की तत्परता से दोनों भागने में नाकाम रहे और दोनों को थाने लाकर कड़ाई से पूछताछ की गई। दोनों ने बताया कि 24 की रात सावन डोंगरे उर्फ सोमू अपने साथी राजू बंछोर की बाइक मांग कर लाया और अपने नाबालिग मित्र के साथ कालीबाड़ी घूमने गया था। वापसी के दौरान काली मंदिर के पास एक लड़के ने रुकने का इशारा किया। बाइक रोकने पर मंगल ने कहा कि आगे तक छोड़ दो। सावन डोंगरे द्वारा मना करने पर विवाद हुआ तो दोनों उसे जबरिया मोटरसाइकिल में बैठाकर बीएसयूपी कॉलोनी भाटागांव चले गए, वहां ब्लॉक नंबर 10 के पास पान ठेला के पीछे ले जाकर उससे मारपीट किया।

ATM का पासवर्ड नहीं बताया तब फिर पीटा

मारपीट के दौरान हमलावरों ने मंगल के जेब की तलाशी ली तो एटीएम कार्ड, पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल फोन मिला, दोनों ने एटीएम कार्ड का पासवर्ड पूछा मगर मंगल ने नहीं बताया तो दोनों मिलकर उसे हाथ मुक्का लातघूंसे से मारपीट करने लगे और उसे जमीन में पटक दिए। इतने में मन नहीं भरा तो उसके सिर को भी जमीन में उठा-उठा कर पटक दिया जिससे वह घायल होकर बेहोश हो गया। दोनों आरोपी इसके बाद मोबाइल फोन ,पासबुक, एटीएम कार्ड, पैन कार्ड को अपने पास रखकर भाग गए।

इस तरह मामूली विवाद पर आरोपियों ने एक युवक पर हमला किया गया और उसके एटीएम से रूपये निकालने के लालच में उसे इस कदर मारा कि उसकी जान चली गई। बताया जा रहा है कि मंगल बस्तर से यहां आकर कॉलेज की पढ़ाई कर रहा था।

पुलिस ने इस मामले में आरोपी सावन डोंगरे उर्फ सोमू व विधि से संघर्षरत बालक के विरुद्ध पर्याप्त सबूत पाए जाने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया।

error: Content is protected !!