जगदलपुर। महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े जगदलपुर के प्रवास पर पहुंची। यहां मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कांग्रेस के शासनकाल में महिला स्व. सहायता समूहों से रेडी टू ईट का काम छीने जाने पर निशाना साधा। उन्होंने कहा रेडी टू ईट का काम वापस महिला समूह को दिया जाएगा। इसको लेकर भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में जिक्र किया था, इसके अनुरूप ही काम होगा।

बीजेपी ने ही दिया था समूहों को काम

लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि पूरे प्रदेश में बीजेपी शासन काल में ही महिला स्व सहायता समूहो को रेडी टू ईट का काम दिया गया था, लेकिन कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में इसे बीज निगम के हाथों सौप दिया था। इस बार बीजेपी की सरकार बनने से फिर से महिला स्व सहायता समूह को रेडी टू ईट का काम सौंपने की दिशा में सरकार विचार कर रही है।

महतारी वंदन योजना जल्द…

लक्ष्मी राजवाड़े ने महतारी वंदन योजना को लेकर भी बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में घोषणा की थी। महतारी वंदन योजना को लागू करने को लेकर सरकार जरूरी कार्यवाही कर रही है। जल्द ही इस योजना को लागू किया जाएगा। जिसका फायदा प्रदेश भर की महिलाओं को मिलेगा। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस शासन में हुए भ्रष्टाचार की जांच कराने की बात भी कहीं।

अलका लांबा के बयान पर दी यह प्रतिक्रिया

लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा भारतीय जनता पार्टी महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का काम कर रही है। महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा रायपुर पहुंची थीं, जहां उन्होंने कहा था कि लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के 11 सीटों में से 4 सीटो पर महिलाओं को मौका दिया जाना चाहिए। अलका लांबा के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव में भी महिला आरक्षण रोस्टर का पालन किया था और इस बार भी लोकसभा चुनाव में महिलाओं को प्राथमिकता मिल सकती है। मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि बीजेपी 11 में से 4 या उससे अधिक सीटों पर भी महिला प्रत्याशी उतार सकती है.

धर्मान्तरण रोकने जन-जारूकता जरुरी

बस्तर में धर्मांतरण रोकने को लेकर उन्होंने कहा कि धर्मांतरण को लेकर जन जागरूकता की जरूरत है । महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े का कहना है कि जो भी धर्मांतरण करवा रहे हैं उनको समझाना बेहद जरूरी है, साथ ही बच्चों को पहले प्रेरित करने की जरूरत है, जिससे बच्चे अपने धर्म के अलावा और किसी धर्म में ना जाएं और किसी की बातों में ना आए। उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने भी धर्मांतरण को रोकने के लिए प्रदेश में कानून बनाने की बात कही है, और इसका मैं भी बिल्कुल समर्थन करती हूं।

महिला समूहों की उम्मीद जगाई

गौरतलब है कि कांग्रेस की सरकार ने कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार रेडी टू ईट के निर्माण का काम बीज निगम के माध्यम से रायगढ़ की एक फर्म को दिया है, और इस कार्य में बीज निगम संबंधित फर्म की पार्टनर है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में इस कार्य को दोबारा महिला समूहों को वापस सौंपने का वादा किया है। विभागीय मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने इस घोषणा पर अमल करने की बात कहकर प्रदेश भर की महिला समूहों की उम्मीद जगा दी है। बहरहाल देखना यह है कि भाजपा सरकार कब तक इस वादे को पूरा करती है।

Loading

error: Content is protected !!