दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले से रोजगार के लिए ओमान गई महिला को बंधक बनाने का मामला सामने आया है। पीड़ित महिला ने एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। महिला के वीडियो के आधार पर पीड़ित महिला के पति ने पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने शिकायत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। महिला ने बताया है कि उसे नौकरी के लिए ओमान लाया गया था। इस मामले के प्रकाश में आने के बाद महिला को छुड़ाने के उच्च स्तर पर प्रयास शुरू हो गए हैं।

बताया जा रहा है कि दीपिका जोगी (29) बतौर ‘हाउस मेड’ ओमान में नौकरी करने गई हुई है। दीपिका ने एक विडियो जारी कर कहा है कि वह भिलाई शहर की रहने वाली है और ओमान में आकर फंस गई है। उसने बताया कि यहां अच्छी नौकरी का झांसा देकर फंसाया गया है। अब वह चाहकर भी यहां से वापस भारत नहीं लौट पा रही है। उससे मारपीट कर वापस जाने के एवज में दो से तीन लाख रुपये की मांग की जा रही है। उसने आशंका जताई है कि जल्द ही उसे दूसरे के हाथ बेच दिया जाएगा। उसने बताया कि जिस महिला के घर वह काम कर रही है, वो उसे लगातार टॉर्चर कर रही हैं।

पुलिस में की गई शिकायत

दीपिका के पति मुकेश जोगी ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि वह 30 मई से ओमान में है। हाउस मेड की नौकरी के लिए वह केरल की एक प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से भेजी गई थी। खुर्सीपार निवासी मुल्ला मोहम्मद इमरान खान, हैदराबाद निवासी अब्दुल ने खाना बनाने का काम दिलाने की बात कही थी। इसके बाद दीपिका को दुर्ग से पहले हैदराबाद ले जाया गया और फिर वहां से उसे मस्कट के लिये भेजा गया। मस्कट एयरपोर्ट से दीपिका को हफीजा के घर जैनब लेकर गई। जैनब भारत के कई लोगों को काम दिलाने के नाम पर पहले भी मस्कट जा चुकी हैं।

घर में बंद कर किया जा रहा प्रताड़ित

दीपिका हर महीने अपने परिवार को 25 हजार रुपये भेजती थी, लेकिन पिछले तीन महीने से पैसा नहीं भेज रही थी। इसके बाद से परिजनों से महिला का कोई संपर्क नहीं हुआ था। सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद हड़कंप मच गया है। मुकेश ने बताया कि ओमान में मुनीर और हफीजा के परिवार में दीपिका खाना बनाने का काम करती हैं। लेकिन दिसंबर के बाद उसका पारिश्रमिक रोक कर उसे परेशान करते हुए बंधक बना लिया गया है। वह जिस दम्पत्ति के घर काम कर रही है, उनके 9 बच्चे हैं, जिनके द्वारा लगातार उसे परेशान किया जा रहा है।

छोड़ने के लिए 3 लाख रूपये की डिमांड

दीपिका ने जब काम नहीं करने और वापस भारत जाने की बात कही तो उस पर प्रतिबंध कड़ा कर दिया गया, उसे कमरे में बंद कर मारपीट की गई, जिसकी जानकारी वह अपने पति मुकेश को वाट्सअप पर देती रही है। मुकेश ने जब हफीजा से फोन पर बात कर दीपिका को भेजने कहा तो उसने गालियां देते हुए तीन लाख रूपये की डिमांड करते हुए कहा कि तभी उसे इंडिया आने देगी।

विदेश मंत्रालय से मदद की गुहार

हफीजा के अपशब्द और तल्ख धमकियों भरी बातचीत की आडियो रिकार्डिंग भी मुकेश के पास है। सोशल मीडिया पर भी दीपिका के वीडियो पोस्ट हुए हैं ताकि उसे सुरक्षित भारत वापस लाया जा सके।
उसके पति मुकेश ने बताया कि वह केटरिंग का काम करता है, उसके लिए तीन लाख जुटा पाना संभव नहीं है। जोगी दीपिका को विदेश मंत्रालय केन्द्र सरकार से भारत वापस लाने की गुहार मुकेश ने की है। दीपिका के सभी कागजात हफीजा के परिवार ने ले लिए हैं, उसका एग्रीमेंट पासपोर्ट सभी उनके कब्जे में है।

शहर विधायक ने की पहल

वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने दीपिका का वीडियो देखने के बाद कहा कि इस संवेदनशील मामले को लेकर उन्होंने एएसपी से चर्चा कर शीघ्र पहल करने कहा है। केंद्र सरकार व विदेश मंत्रालय को पत्र भेज जल्द दीपिका को वापस लाने का प्रयास होगा। सीएसपी छावनी आशीष बंछोर ने बताया कि दीपिका से संबंधित सभी दस्तावेज जो मुकेश जोगी के पास हैं, उससे जानकारी लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के पास आज रिपोर्ट सौंप मार्गदर्शन लिया गया है। दीपिका की वापसी के हर संभव प्रयास होंगे।

दुर्ग शहर एएसपी अभिषेक झा ने बताया कि सोशल मीडिया के पोस्ट के आधार पर और महिला के पति को शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

Loading

error: Content is protected !!