CYBER CRIME

कोरबा। साइबर क्राइम जगत में ठगी के नए-नए तरीके ईजाद हो रहे हैं। ऊर्जा नगरी कोरबा में सोशल मीडिया पर पोस्ट को लाइक कर रुपए कमाने का झांसा देकर एक व्यक्ति से 1 लाख 31 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी कर ली गई।

शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी रामपुर निवासी राजेश बर्वे ने नौकरी की तलाश में इनडीड डॉट कॉम में अपना बायोडाटा डाला था। इसके बाद उसके मोबाइल नंबर पर एक व्हाट्सएप मैसेज आया, जिसमें कॉलर ने खुद को कंपनी का एचआर बताते हुए एक लिंक भेजा और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ज्वाइन करने के लिए कहा।

एक लाइक पर इतने रूपये

राजेश बर्वे ने लिंक जॉइन कर लिया और उसे बताए गए पोस्ट को एक बार लाइक करने के बदले अकाउंट पर ऑनलाइन 50 रुपए मिलने लगे। फिर उसे बिकोनॉमी फास्ट नाम का एक और वेबसाइट को ज्वाइन कराया गया। उसे टेलीग्राम पर यूट्यूब के लाइक भेजकर फिर लाइक करने पर पैसे दिए जाने लगे। पैसे आने पर प्रार्थी राजेश बर्वे ठगी के झांसे में आ गया।

रूपये इन्वेस्ट करने पर अधिक मुनाफा

राजेश को रुपए इन्वेस्ट करने पर अधिक कमाई का झांसा दिया गया। उससे पहले यूपीआई आईडी से कुछ रुपए मांगे गए, बाद में अलग-अलग कारण बताकर कुल एक लाख 31 हजार रूपये उससे अपने अकाउंट में ऑनलाइन मंगा लिए। इस बीच जब प्रार्थी राजेश बर्वे ने अपनी प्वाइंट के हिसाब से एक लाख 98 हजार रुपए की मांग की, तो उसने 2 लाख रुपए की और डिमांड की और सारी रकम एक साथ डिपोजिट करने का झांसा दिया। पर इस बार उसे ठगी का एहसास हो गया। उसने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दी। सिविल लाइन पुलिस ने आईपीसी की धारा 420 और आईटी एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया है। मामले की जांच करते हुए ठगों को ट्रेस करने का प्रयास किया जा रहा है।

Loading

error: Content is protected !!