रायपुर। नगर निगम ने दूसरे दिन भी शहर में हो रहे अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलाया। आज लगभग 22 एकड़ से अधिक जमीन को कब्जा मुक्त किया गया। अब निगम तहसीलदार की मदद से अवैध बिल्डरों के खिलाफ FIR दर्ज करेगा।

डबरी को पाटकर की जा रही थी अवैध प्लाटिंग

जोन 10 और 6 नगर निवेष विभाग की टीम ने बोरियाखुर्द में जगदम्बा विहार के पास लगभग 20 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग कि भंडाफोड़ कर रोक लगायी गयी। जोन 6 के तहत भाठागांव के भर्री खार में लगभग 3 एकड़, भाठागांव आछी तालाब के पास लगभग 2 एकड़ निजी भूमि और कुशालपुर में मलसाय तालाब से दंतेश्वरी मंदिर जाने वाले मार्ग में स्थित डबरी को पाटकर अवैध प्लाटिंग कीजा रही थी। जोन 10 की टीम ने तेलीबांधा एक्सप्रेस वे के पास इस अवैध प्लाटिंगकर्ता द्वारा बनाए गये अवैध मुरूम मार्ग को बंद कर दिया।

लगभग 1 वर्ष पूर्व उक्त डबरी को पाटकर की जा रही अवैध प्लाटिंग की कार्यवाही पर पूर्व में उसी समय रोक लगायी गयी थी । आज पुन: अवैध प्लाटिंग की तैयारी पर कार्यवाही कर रोक लगायी गयी । भाठागांव में जोन 6 की टीम ने कार्यवाही करते हुए भिन्न 2 स्थानों में बनायी जा रही अवैध मुरूम रोड को थ्रीडी से जगह-जगह पर काटकर एवं खोदकर वहां सीसी पोल एवं बाउंड्रीवाल को भी तोड़ा।

अवैध मुरूम रोड,प्लाटिंग किए गए प्लाटों की डीपीसी नींव को थ्रीडी से तोड़ा। वहां निर्माणाधीन भवनों के अवैध विद्युत कनेक्शनों को भी तत्काल काटा गया ।

एक्सप्रेस वे पर मार्ग खोला, की गई कार्रवाई

इसी प्रकार जोन 10 नगर निवेष विभाग ने तेलीबांधा एक्सप्रेस वे मार्ग की ओर रास्ता अवैध रूप से खोले जाने के अवैध प्लाटिंगकर्ता द्वारा बनायी गयी अवैध मुरूम रोड को स्थल पर पहुंचकर थ्रीडी से काटा गया एवं आवागमन उस ओर बाधित कर अवैध मुरूम मार्ग को बंद करने की कार्यवाही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगायी ।

जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने माधव राव सप्रे वार्ड के तहत रायपुरा में इन्द्रप्रस्थ नाले के पास अज्ञात व्यक्तियों द्वारा लगभग 2.55 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगा दी है।निगम के अमले ने थ्रीडी एवं श्रमिकों की सहायता से यह कार्यवाही की। यहां बनाए गए मुरूम रोड को थ्रीडी से काट, सभी प्लाटों की अवैध नींव को तोड़ा।

राजधानी में जहां भी अवैध प्लॉटिंग की जा रही है, उस भूभाग के मालिक का पता लगाकर राज्य शासन के अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अवैध प्लाटिंगकर्ताओं के विरूद्ध पुलिस में नामजद FIR दर्ज करवाया जायेगा।

इंद्रप्रस्थ कॉलोनी के पास हुई कार्रवाई

इसी तरह जोन 8 के माधव राव सप्रे वार्ड के तहत रायपुरा इन्द्रप्रस्थ के पास अज्ञात व्यक्ति द्वारा लगभग 1 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर अभियानपूर्वक कड़ी कार्यवाही करते हुए रोक लगायी गयी ।

रायपुर जिला कलेक्टर के आदेशानुसार एवं नगर निगम आयुक्त के निर्देशानुसार नगर पालिक निगम जोन 8 जोन कमिश्नर श्री अरुण ध्रुव के नेतृत्व एवं कार्यपालन अभियंता श्री अभिषेक गुप्ता, नगर निवेश सहायक अभियंता श्री ईश्वर लाल टावरे , उप अभियंता सुश्री रुचिका मिश्रा की उपस्थिति में थ्रीडी एवं श्रमिकों की सहायता से जोन 8 के माधव राव सप्रे वार्ड क्षेत्र में रायपुरा इन्द्रप्रस्थ के पास अज्ञात व्यक्ति द्वारा लगभग 1 एकड़ निजी भूमि पर की गई अवैध प्लाटिंग पर कार्यवाही की गई।

Loading

error: Content is protected !!