Hajj Yatra 2024: सऊदी अरब की सरकार ने हज यात्रा से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। ऐसे में हज यात्रियों के लिए यह बड़े काम की खबर है।

भारत समेत दुनियाभर में हज यात्रा की तैयारियां जोरों पर है। उधर सऊदी अरब की सरकार ने हज यात्रा के नियमों में सुधार किया है। इसके तहत अब हज पर जाने वाले यात्रियों को मक्का विजिट की परमिट लेनी होगी। सऊदी अरब के डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी ने बताया कि हज के पहले मक्का में प्रवेश करने के लिए संबंधित अधिकारियों से परमिट लेना जरूरी होगा। बगैर परमिट के मक्का की तरफ जाने वाले व्यक्तियों को वापस भेज दिया जाएगा।

रिकॉर्ड हजयात्री पहुंचने की संभावना

दरअसल, इस साल हज यात्रा पहले शुरू हो रही है, ऐसे में भारत से हज पर जाने वाले हाजियों ने तैयारियां तेज कर दी है। दूसरी तरफ सऊदी अरब इस बार बड़ी व्यवस्था कर रहा है। माना जा रहा है कि इस बार रिकॉर्ड हज यात्री सऊदी पहुंचेंगे, इनमें से भारतीय हाजियों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है। सऊदी अरब इस साल 20 लाख से अधिक हज यात्रियों के स्वागत की तैयारी कर रहा है। सरकार के साथ ही निजी क्षेत्र की एजेंसियां भी हज सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। सऊदी की सरकार ने बताया है कि इस साल ‘नुसुक कार्ड’ सिस्टम भी लाया गया है, जिससे हज यात्रियों की सहूलियत में इजाफा हो सके।

हज यात्रियों के लिए क्या है ‘नुसुक कार्ड’

सऊदी के हज और उमरा मंत्रालय ने इस साल ‘नुसुक कार्ड टैग’ लॉन्च किया है। हज और उमरा मंत्री डॉ तौफीक अल रबिया ने बताया कि हज सीजन के दौरान पवित्र स्थलों में हाजियों की एंट्री के लिए ये टैग लॉन्च किया गया है। नुसुक कार्ड सभी हाजियों को दिया जाएगा, इसका एक डिजिटल वर्जन भी होगा। नुसुक कार्ड में सभी तीर्थयात्रियों की जानकारी दर्ज होगी। हज यात्रा के दौरान इस कार्ड को अपने साथ रखना होगा। कार्ड के जरिए आसानी से अधिकारी हज यात्री की पहचान कर सकेंगे और किसी भी फर्जी यात्री की एंट्री पर रोक लगाई जा सकेगी।

18 लाख हज यात्री पहुंचे थे पिछले साल

हज मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल करीब 18 लाख हाजी सऊदी पहुंचे थे। इस साल रमजान माह में मक्का की ग्रैंड मस्जिद में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आए। रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी समेत बाहर से आए करीब 3 करोड़ मुसलमानों ने उमरा किया। इसके अलावा मस्जिद-ए-नबवी में रमजान के महीने में 3 करोड़ 30 लाख लोगों ने पहुंचकर नमाज अदा की। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल हज के लिए भी रिकॉर्ड तीर्थयात्री आ सकते हैं। हज मंत्रालय ने इस साल मदीना आने और जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए 3500 लोगों की ड्यूडी लगाई है। इसके अलावा सरकार ने बड़ी संख्या में इस्लामी ऐतिहासिक स्थलों का नवीनीकरण कराया है। इस बार लोगों को टूर गाइड भी दिए जाएंगे।

Loading

error: Content is protected !!