पटना। MBBS में दाखिले के लिए हुई NEET UG की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया है। पेपर लीक की गोपनीय सूचना मिलने के बाद रविवार की देर शाम पटना पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। पटना के एसएसपी-सह-डीआईजी राजीव मिश्रा ने नीट यूजी के पेपर लीक की पुष्टि की है। पुलिस के मुताबिक इस सिलिसले में FIR दर्ज की गई है और राजधानी समेत अन्य ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। कई लोगों को हिरासत में भी लिए जाने की सूचना है। हालांकि पुलिस ने प्रश्न पत्र लीक कहां से और कैसे हुई इसकी विस्तृत जानकारी अभी साझा नहीं की है। उधर NTA पेपर के लीक होने से इंकार कर रहा है।

सॉल्वर गैंग के पास प्रश्न पत्र होने का खुलासा

सूत्रों की माने तो सिकंदर यादव सहित चार लोगों को केंद्रीय जांच एजेंसी ने उठाया है। ये सभी लोग नीट यूजी पेपर लीक कराने की कोशिश कर रहे थे। इसी आधार पर इन सभी को जांच एजेंसी ने उठाया है। इन सभी लोगों के पास से जो भी कागजात मिले उसकी भी जांच की जा रही है। वहीं, सूत्रों ने कहा कि पटना में कई सेंटरों पर सॉल्वर को बैठाया गया था। सॉल्वर गैंग के पास पहले से ही नीट यूजी के प्रश्न पत्र मौजूद थे।

40 लाख रुपये में हुआ था डील

सूत्रों की मानें तो नीट यूजी पेपर लीक कराने वाले गिरोह ने एक-एक कैंडिडेट्स से 40-40 लाख रुपये तक वसूले थे। कई कैंडिडेंट्स ने 20 लाख रुपये देकर प्रश्न-पत्र रटाने का काम पटना के विभिन्न लॉज में किया जा रहा था। लगातार प्रश्न पत्र कई स्टूडेंट्स को रटाया गया था। पुलिस ने सुबह ही कंकड़बाग इलाकों में छापेमारी की थी, जहां प्रश्न पत्र मिलने की बात सामने आयी है।

कई जिलों में प्रश्न पत्र बंटने की खबर

पुलिस ने पकड़े गये लोगों से काफी सवाल किये, जिसमें कई जिलों में प्रश्न-पत्र बांटने की बातें सामने आयी है। बिहार के 35 जिलों में सेंटर बनाये गये थे। इन सभी जिलों का लिस्ट पुलिस तैयार कर रही है जहां सॉल्वर गैंग ने अपने आदमी से प्रश्न पत्र भेजे हैं और किन-किन कैंडिडेंट्स को कहां प्रश्न पत्र रटाया गया है, वहां पुलिस पहुंच रही है। रांची इंटेलिजेंस की सूचना के बाद करीब 8 लोगों से नीट पेपर लीक के मामले में पूछताछ चल रही है।

वहीं पटना के नीट यूजी परीक्षा के सिटी को-ऑर्डिनेटर पीके सिंह का कहना है कि परीक्षा सेंटर पेपर लीक से संबंधित कोई जानकारी उन्हें नहीं मिली है। सभी सेंटर पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। कहीं किसी सेंटर से संदिग्ध पकड़ में नहीं आये हैं। एनटीए के तय निर्देश के अनुसार जांच की गयी है। हर एक-एक जगहों पर नजर रखी गयी थी।

पेपर लीक पर क्या कहा NTA ने

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने किसी तरह से पेपर लीक से इंकार कर दिया है। NTA ने स्वीकार किया है कि राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर गलत पेपर बांट दिए गए थे। एनटीए ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि एजेंसी के संज्ञान में आया है कि नीट यूजी परीक्षा के दौरान बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक द्वारा गलत पेपर का वितरण किया गया। जिसके चलते कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों द्वारा रोकने के बावजूद परीक्षार्थी पेपर लेकर परीक्षा केंद्र से से बाहर आ गए। NTA ने बताया है कि इस केंद्र के 120 अभ्यर्थियों को कल ही दोबारा उसी केंद्र में परीक्षा दिलवाई गई।

50 से अधिक पकड़ाए

इधर नीट यूजी की परीक्षा में देशभर से 50 से अधिक अभ्यर्थियों को पकड़ा गया। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वरीय अधिकारी साधना पराशर ने बताया कि पेपर लीक की कोई सूचना नहीं मिली है। परीक्षा के दौरान अलग-अलग राज्यों में 50 से अधिक अभ्यर्थी पकड़े गए हैं। कुछ एमबीबीएस के लड़के भी पकड़े गए हैं। पूरे मामले की जांच की जाएगी।

Loading

error: Content is protected !!