Trending Now

रायपुर। नगर निगम ने जोन 9 में व्हीआईपी रोड पर होटल बेबीलॉन इंटरनेशनल के मालिक द्वारा पीछे स्थित नाले में किये गए लगभग 5000 वर्गफीट के अवैध पक्के निर्माण को तोड़ने कार्यवाही की। इस दौरान कब्जाधारी ने स्वतः के व्यय से कब्जा तोड़ने के लिए 3 दिनों का समय मांगा है, निगम ने चेतावनी दी है कि होटल मालिक ने खुद से कब्जा नहीं हटाया, तो वह निगम पूरे निर्माण को तोड़ देगा।

नगर निगम जोन 9 क्षेत्र में शहीद पंडित विद्याचरण शुक्ल वार्ड क्रमांक 51 के क्षेत्र में व्हीआईपी रोड में होटल बेबीलान प्रबंधन द्वारा पीछे से गुजरने वाले बड़े नाले पर अवैध कब्जा जमाकर लगभग 15 X 300 वर्गफीट क्षेत्र में दीवार एवं किचन शेड का निर्माण कर लिया गया था। इस पक्के अवैध कब्जे को हटाने की अभियान पूर्वक कार्यवाही की गई। इस अवैध निर्माण की जानकारी तब हुई जब यहां से गुजरने वाले नाले में पानी का जमाव होने लगा। निरीक्षण करने पर पता चला कि होटल मालिक ने नाले की जमीन पर कब्जा करते हुए नाले की दिशा ही मोड़ दी थी।

इस अभियान के दौरान नाले पर कब्जा जमाये होटल मालिक द्वारा स्वतः नाले का कब्जा खुद के व्यय एवं संसाधन से अगले 3 दिनों के भीतर हटाने का नगर निगम से लिखित में अनुरोध किया, जिस पर तत्काल जोन 9 जोन कमिश्नर ने इसकी जानकारी आयुक्त को दी, नगर निगम आयुक्त के निर्देश पर संबंधित कब्जाधारी को नाले पर किया गया अवैध कब्जा स्वतः के व्यय एवं संसाधन से हटाने 3 दिनों का समय दिया गया है। तय समयसीमा के भीतर कब्जाधारी द्वारा स्वयं कब्जा नहीं हटाए जाने की स्थिति में नगर निगम जोन 9 का अमला समयसीमा समाप्त होने पर अभियान चलाकर नाले पर किया गया अवैध कब्जा तोड़कर हटा देगा।

गौरतलब है कि राजधानी रायपुर में नगर निगम की टीमों द्वारा अलग-अलग इलाकों में किये गए अवैध निर्माण और प्लॉटिंग पर कार्रवाई के अलावा शासकीय जमीनों पर अवैध कब्जों को हटाने की कार्रवाई भी की जा रही है। इसी कड़ी में नगर निगम के अपर आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व एवं निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. तृप्ति पाणिग्रही, जोन 9 के कमिश्नर संतोष पाण्डेय, जोन स्वास्थ्य अधिकारी आत्मानंद साहू , उपअभियंता नगर निवेश कुंदन साहू, स्वच्छता पर्यवेक्षक भोला तिवारी की टीम ने मिलकर यह बड़ी कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि अभी ऐसे कई अवैध निर्माण निगम की नजर में हैं जिनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निगम की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है, जिसमें बड़े होटल ग्रुप बेबीलॉन द्वारा शासकीय जमीन पर किये गए इस अवैध निर्माण को हटाने की कार्रवाई की गई।

You missed

error: Content is protected !!