बेंगलुरू। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एक महिला को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन भारी पड़ गया। दरअसल, बेंगलुरू में महिला बिना हेलमेट के ट्रिपलिंग कर रही थी। महिला की पहचान के बाद ट्रैफिक पुलिस ने 1.36 लाख रुपये का भारी चालान थमा दिया। पुलिस ने उसकी स्कूटी होंडा एक्टिवा को भी सीज कर कर दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु में इस महिला को ट्रैफिक पुलिस के कैमरों में बार-बार नियम तोड़ते हुए देखा गया। महिला अपनी स्कूटी पर सवार होकर सड़क के गलत साइड पर चलने, अपने पीछे बिना हेलमेट वाला पैसेंजर बिठाने, खुद भी बिना हेलमेट के स्कूटी चलाने, स्कूटी चलाते समय फोन पर बात करने से लेकर ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हुए ट्रैफिक पुलिस के CCTV कैमरों में रिकॉर्ड किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, जब महिला को आखिरी बार ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए पकड़ा गया, तब भी वह बिना हेलमेट लगाए स्कूटी चला रही थी और उसने स्कूटी पर खुद समेत 3 लोगों को बैठा रखा था।

270वीं बार तोड़ रही थी ट्रैफिक रूल

ट्रैफिक पुलिस ने महिला के 270वीं बार ट्रैफिक रूल तोड़ते समय उसे पकड़ा है। महिला के ऊपर 1.36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही बार-बार ट्रैफिक नियम तोड़ने के कारण उसका स्कूटर जब्त कर लिया गया है।

‘नहीं भर सकती इतना चालान’

इस महिला ने कहा कि वह चालान नहीं भर सकती, चालान की कीमत उसकी स्कूटी से ज्यादा है। इसके बाद अधिकारियों ने उसके एक्टिवा स्कूटर को भी जब्त कर लिया है।

255 चालान का मामला आया था सामने

बेंगलुरु में एक ही व्यक्ति के इतने ज्यादा चालान होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले दिसंबर, 2023 में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। रिपोर्ट के मुताबिक, तब इल्यूमलाई नाम के एक व्यक्ति को दो साल के अंदर 255 बार ट्रैफिक नियम तोड़ने के लिए 1.34 लाख रुपये के जुर्माने का नोटिस दिया गया था। यह मामला तब पकड़ में आया था, जब बेंगलुरु ट्रैफिक मैनेजमेंट सेंटर ने उन वाहनों की पहचान की, जो सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियम तोड़ रहे थे। इन वाहनों की जानकारी शहर के सभी पुलिस थानों को भेजी गई थी।

जांच में पता चला मजदूर के नाम है स्कूटर

बेंगलुरु पुलिस की जांच में सामने आया था कि 255 बार ट्रैफिक नियम तोड़ने वाला स्कूटर इल्यूमलाई के नाम पर दर्ज है, जो दिहाड़ी मजदूरी करता है। इल्यूमलाई को नोटिस भेजकर पुलिस स्टेशन तलब किया गया। उसने पुलिस स्टेशन पहुंचने के बाद कहा कि उसे पूरे शहर में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) कैमरे इंस्टॉल होने की जानकारी नहीं थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इल्यूमलाई ने 20 मामलों को सेटल करके मौके पर ही 10,000 रुपये का जुर्माना अदा कर दिया था। इसके बाद ही पुलिस ने उसका सुजूकी एक्सेस स्कूटर रिलीज किया था।

ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को सबक

उल्लंघन पर लगाई गई भारी जुर्माना राशि लापरवाह सवारी के परिणामों की कड़ी याद दिलाती है। इससे सीसीटीवी निगरानी के महत्व पर भी प्रकाश पड़ता है, जिसे कई मेट्रो शहरों ने यातायात की स्थिति पर नजर रखने और डिजिटल माध्यमों की मदद से उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाने के लिए अपनाया गया है, जबकि कानून तोड़ने वालों से निपटने के लिए यातायात अधिकारी सड़कों पर मौजूद रहते हैं।

हेलमेट पहनना जरुरी

इसके अलावा टू-व्हीलर चलाते हुए हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है क्योंकि यह चलाने वाले की हादसे के वक्त जान बचाता है। दूसरी ओर, अपराधी के लिए, भारी चालान अभी भी उस जोखिम से बेहतर है जो वह खुद के लिए और यहां तक कि अन्य मोटर चालकों के लिए भी उठा रही थी क्योंकि यातायात कानूनों को तोड़ना घातक हो सकता है और पहले से ही हर साल होने वाली मौतों की संख्या को बढ़ा सकता है।

भारत में सड़क हादसों के खतरनाक आंकड़े

महिला पर जो जुर्माना लगाया गया है, वह इसलिए भी तर्कसंगत है क्योंकि ट्रैफिक के नियम तोड़कर वह न सिर्फ अपनी बल्कि सड़क पर चलने वाले और लोगों की जान भी खतरे में डाल रही थी। आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा सड़क हादसे में लोग मारे जाते हैं।

भारत में साल 2021 में 1130 सड़क हादसे हुए थे. साल 2022 में आंकड़ा बढ़कर 1263 हो गया. 2021 में हर दिन 422 लोगों की हादसे में मौत हो गई जबकि 2023 में 461 लोगों ने दम तोड़ दिया। भारत में सबसे ज्यादा सड़क हादसे ओवर स्पीडिंग की वजह से होते हैं. साल 2022 में ओवर स्पीडिंग ने 1,19,904 लोगों की जान ले ली थी, जबकि गलत तरफ ड्राइविंग करने के कारण 9094 लोगों की मौत हुई थी।

Loading

error: Content is protected !!