रायपुर। राजधानी की पुलिस ने ऐसे दो युवकों को गिरफ्तार किया है जो काले कागज को केमिकल में डालकर असली नोट बनाने का झांसा दिया करते थे। इन ठगों ने एक शासकीय कर्मचारी को झटका देकर पौने दो लाख रूपये झटक लिए।

चमत्कार से हुए प्रभावित

मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम धरमपुरा निवासी ललित साहू ने थाना माना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित हेल्प डेस्क में कॉल ऑपरेटर का काम करता है। एक दिन उसके दोस्त इंद्रकुमार ठाकुर ने उसे फोन कर बताया कि कुछ लोग बागबाहरा में बाहर से आये है तथा एक लाख रूपये को चार लाख बनाकर देते हैं। यह सुनकर ललित और उसके दोस्त बागबाहरा गये, जहां वे त्रिलोचन राऊत और आजब राव नामक युवकों से बागबाहरा रेल्वे स्टेशन के पास मिले, वहां पर त्रिलोचन राऊत और अजाब राव नामक 02 व्यक्तियों ने तीन बाल्टी में पानी डालकर एक बाल्टी प्लेन तथा दो बाल्टी में काले रंग का कैमिकल को डालकर उसके बाद उसमें अपने पास रखे 500 एवं 100 रूपये के नोट के बराबर कटिंग वाला 10 नग काला रंग का कागज को तीनो बाल्टी में एक-एक करके डाला और त्रिलोचन राउत ने काले रंग के 10 नग पेपर को बारी-बारी से पहले कैमिकल से भरे दो बाल्टी में डाला तब काला रंग का पेपर के स्थान पर 10 नग 500-500 सौ रूपये के नोट में तब्दील हो गए। इस प्रकार कुल 5000 पांच हजार रूपये के नोट मिल गए।

केमिकल खरीदी के नाम पर ठगे रूपये

इसके बाद फिर उन्होंने बताया कि कैमिकल लाने के लिए उन्हें भुवनेश्वर उड़ीसा जाना पड़ेगा, तब प्रार्थी ललित ने अपने पास रखे 5000 हजार रूपये नगद अजाब राव फोन-पे के जरिये भेजा था। इसी दिन त्रिलोचन राउत और अजाब राव दोनो बस बैठकर कैमिकल और पेपर लाने के लिए उड़ीसा चले गये। अगले दिन अजाब राव ने ललित को फोन कर कहा कि कैमिकल और पेपर खरीदने के लिए पैसे की जरूरत है, ललित ने उस पर भरोसा करके तीन किश्तों में कुल 50,000 पचास हजार रूपये अजाब राव को फोन-पे के माध्यम से भेज दिया।

चार गुना लाभ का दिया झांसा

अगले दिन अजाब राव ने फोन करके कहा कि कैमिकल और पेपर खरीदने के लिए पैसा कम पड़ रहा है और पैसे की जरूरत है, अभी 1,00,000/- रूपये मेरे अकाउन्ट में डाल दो वापस आउंगा तो चार गुना पैसा बनाकर दूंगा। अब तक काफी रूपये दे चूका ललित उसकी बातो में फंसता गया और उसके कहने पर अलग-अलग किश्तों में कुल 1,00,000/- रूपये उसके मोबाईल नंबर पर भेज दिया।

फरार हुए ठग

कुछ दिनों बाद ललित द्वारा त्रिलोचन राऊत और अजाब राव के मोबाईल नंबर पर बार-बार संपर्क किया गया किन्तु वे लगातार टाल-मटोल करते रहे एवं छत्तीसगढ़ वापस नही आये। इस प्रकार त्रिलोचन राउत एवं अजाब राव द्वारा कैमिकल से पैसे को चार गुना करने का झांसा देकर प्रार्थी से अलग-अलग किश्तों में कुल 1,63,700/- रूपये प्राप्त कर उसके साथ ठगी की गई, जिस पर आरोपी त्रिलोचन राउत एवं अजाब राव के विरूद्ध थाना माना में धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

मोबाइल सर्विलांस के जरिये लोकेशन से पकड़े गए ठग

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना माना पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी ललित तथा उसके दोस्तों से विस्तृत पूछताछ करते हुए प्रकरण में संलिप्त आरोपी त्रिलोचन राउत एवं अजाब राव की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा रकम स्थानांतरण हेतु जिन मोबाईल नम्बरों का उपयोग किया गया था उनके संबंध में भी जानकारी एकत्र कर आरोपियों को लोकेट करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को तकनीकी सहायता से आरोपियों के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा दोनो आरोपियों को कमल विहार के पास दोपहिया वाहन में घूमते पकड़ा गया।

कई लोगों के साथ की ठगी

घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उनके द्वारा ठगी की वारदात को अंजाम देना स्वीकार करने के साथ ही कई अन्य व्यक्तियों से भी लाखों रूपये की ठगी करना बताया गया। जिस पर दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त 02 नग केमिकल डब्बा, 01 नग केमिकल शीशी/इंजेक्शन मय सिरिंज, 01 नग आयरन, 01 नग काले रंग के कागज की गड्डी, 02 नग मोबाईल फोन, 05 नग अलग-अलग बैंक के एटीएम कार्ड, नगदी रकम तथा 01 नग दोपहिया वाहन क्रमांक सी जी/06/जी जे/6946 जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई।

ये हैं गिरफ्तार आरोपी-

01. त्रिलोचन राउत पिता बनमाली राउत उम्र 43 साल निवासी गिरिबंधा थाना आली पोस्ट आली जिला केन्द्रापाड़ा उड़िसा।

02. अजाब राव पिता गुलाब राव उम्र 35 साल निवासी जामू ढ़ाना पोस्ट बोरगांव थाना झललार जिला बैतुल मध्यप्रदेश।

इस कार्यवाही में निरीक्षक भावेश गौतम थाना प्रभारी, माना, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से निरीक्षक वीरेन्द्र चंद्रा, उपनिरीक्षक सतीश कुमार पुरिया, आर. मुनीर रजा, टीकम साहू, राकेश सोनी एवं संजय मरकाम तथा थाना माना से उपनिरीक्षक हरीश साहू की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Loading

error: Content is protected !!