रायपुर। नया रायपुर, देवेंद्र नगर सहित पंडरी, तेलीबांधा, नवा रायपुर, एयरपोर्ट, धमतरी से आने वाले लोग सीधे रेलवे स्टेशन पहुंच सकें, इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने एक्सप्रेस वे को स्टेशन से जोड़ दिया गया है। वहीं एक वर्ष पूर्व गुढ़ियारी में अंडरब्रिज बनाने का काम शुरू किया गया है। अंडरब्रिज बनाने का काम दिसंबर में पूरा हो जाना था, लेकिन काम की रफ्तार को देखते हुए निर्माण का काम पूरा होने में चार से पांच माह की देर हो सकती है।

गौरतलब है कि, रेलवे अंडरब्रिज बनाने के लिए ब्लाक डालने का काम पूरा करने के बाद सड़क निर्माण का काम कर रहा है। इसके लिए सड़क खोदकर मिट्टी तथा गिट्टी डालने का काम किया जा रहा है। साथ ही सड़क की मजबूती के लिए कंक्रीटीकरण का काम किया जा रहा है। काम की रफ्तार को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि अगले वर्ष मार्च-अप्रैल के बीच काम पूरा हो पाएगा। इस संबंध में रेलवे के अफसरों से संपर्क किया गया, तो उनका कहना है कि दिसंबर तक काम पूरा करने तिथि निर्धारित की गई थी। वर्तमान में काम कब तक पूरा हो पाएगा, इस संबंध में जिम्मेदार भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं।

इलाके की आबादी को मिलेगी राहत

अंडरब्रिज चालू होने के बाद एक लाख से ज्यादा की आबादी को स्टेशन आने-जाने में राहत मिलेगी। इसके साथ ही स्टेशन जाने के लिए उन्हें एक से दो किलोमीटर की दूरी कम होगी। इसके साथ ही गुढ़ियारी पड़ाव तथा चूना भट्टी में रहने वाले लोगों को पंडरी, शंकर नगर, देवेंद्र नगर आने जाने में राहत मिलेगी।

घूमकर जाना पड़ रहा है शहर

पंडरी, शंकर नगर, तेलीबांधा, देवेंद्र नगर तथा नवा रायपुर तथा धमतरी के लोगों को एक्सप्रेस वे से फाफाडीह के पास सर्विस रोड के माध्यम से फाफाडीह चौक होते हुए स्टेशन पहुंचना पड़ रहा है। इस वजह से स्टेशन चौक तथा फाफाडीह के पास जाम की स्थिति निर्मित होती है। अंडरब्रिज के रास्ते आवाजाही होने से उन इलाके से आने वाले लोग स्टेशन चौक जाने के बजाय सीधे रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म सात पर पहुंचेंगे। इससे स्टेशन चौक पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

ट्रैफिक का दबाव होगा कम

सीधे स्टेशन पहुंचने की सुविधा नहीं होने की वजह से देवेंद्र नगर, तेलीबांधा, पंडरी तथा शंकर नगर के रहवासी रेलवे स्टेशन आने-जाने शहर के व्यस्त मार्गों से भी आवाजाही करते हैं। अंडरब्रिज के चालू होने के बाद वहां के रहवासी शहर के व्यस्त मार्ग की जगह एक्सप्रेस वे के रास्ते रेलवे स्टेशन आना जाना करेंगे। इससे शहर में ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा।

Loading

error: Content is protected !!