Trending Now
Dog adhar

मुंबई एयरपोर्ट के बाहर 20 आवारा कुत्तों को QR कोड के साथ पहचना पत्र दिया गया है। इसे स्कैन करते ही कुत्ते के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। यह BMC को शहर में आवारा जानवरों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाए रखने में मदद करेगा।

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) के बाहर 20 आवारा कुत्तों के एक झुंड को सुबह उनके पहचान पत्र मिले। उनके गले में जो ‘आधार’ कार्ड लटके हुए थे। उनमें एक क्यूआर कोड होता है, जिसे स्कैन करने पर कुत्ते की जानकारी – नाम, टीकाकरण, नसबंदी और मेडिकल नगेट्स के विवरण के साथ फीडर का संपर्क पता चलता है।

एक टीम द्वारा काफी उत्साह के बीच पहचान पत्रों पर माल्यार्पण किया गया। कुत्तों को नियमित रूप से खाना खिलाने वाले एक व्यक्ति उन्हें लुभाता था, लेकिन कुत्ते दूसरों को अपनी ओर आते देखकर सावधान हो जाते थे। कुछ घंटों और कुछ हड़बड़ाहट के बाद, टीम ने 20 कुत्तों को आधार प्रदान किया। BMC ने छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, सहार के टर्मिनल 1 के बाहर कुत्तों को टीका लगाया।

‘pawfriend.in’ नामक संस्था की पहल के माध्यम से कुत्तों के लिए विशिष्ट पहचान टैग तैयार किए गए हैं। सायन के एक इंजीनियर अक्षय रिडलान ने इस पहल को शुरू किया है। अक्षय ने कहा कि ‘हमने सुबह लगभग 8.30 बजे शुरुआत की और क्यूआर कोड टैग को ठीक करने और उन्हें टीका लगाने के लिए कुत्तों का पीछा कर रहे थे। यदि कोई पालतू जानवर खो जाता है या स्थानांतरित हो जाता है, तो क्यूआर कोड टैग उसे उसके परिवार से दोबारा मिलाने में मदद कर सकता है। यह BMC को शहर में आवारा जानवरों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।’

बांद्रा निवासी सोनिया शेलार, जो रोजाना लगभग 300 आवारा कुत्तों को खाना खिलाती हैं, जिनमें हवाई अड्डे के बाहर के कुत्ते भी शामिल हैं, ने कहा कि उनका काम कुत्तों को पास लाना था, जबकि बीएमसी के एक पशुचिकित्सक ने टीका लगाया और पावफ्रेंड के एक सदस्य ने टैग लगाया। बीएमसी के पशु चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं के प्रमुख डॉ कलीम पठान ने कहा, कुत्तों को टीका लगाया गया और बुनियादी स्वास्थ्य जांच की गई। उन्होंने कहा कि जितने भी कुत्ते उन्होंने पकड़े, उनकी नसबंदी कर दी गई। उन्होंने कहा ‘हवाईअड्डे के बाहर कुत्तों के लिए की गई क्यूआर कोड टैगिंग एक पायलट प्रोजेक्ट है और हम देखेंगे कि इसे कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है।’

You missed

error: Content is protected !!