कोरबा। कोरबा जिले के प्रवास पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां अलग-अलग स्थानों पर जनहित के अनेक कार्यों का शुभारंभ, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने सुपर क्रिटिकल पावर प्लांट के शिलान्यास के अला अलावा अनेक निर्माण कार्यो की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरबा जिले के प्रवास पर हेलीकाप्टर से एसईसीएल ग्राउंड मुड़ापार में उतरे। मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव, सांसद दीपक बैज साथ आए। मुड़ापार हेलीपैड पर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल,सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा, महापौर राजकिशोर प्रसाद, संभागायुक्त भीम सिंह, आईजी बीएन मीणा, कलेक्टर संजीव कुमार झा, एसपी उदय किरण, सीईओ जिला पंचायत विश्वदीप समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने गुलदस्ता भेंटकर मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया।

ई-लाइब्रेरी का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कोरबा जिले के प्रवास के दौरान डिंगापुर में नवनिर्मित प्यारेलाल कवर स्मृति पुस्तकालय का डिजिटल माध्यम से एक क्लिक कर लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने रीडिंग जोन में अध्ययनरत युवाओं को सब्सक्रिप्शन कार्ड दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रीडिंग जोन में कोरबा निवासी अध्ययनरत छात्रा के स्नेहा राव से लाइब्रेरी के बारे में जानकारी ली। जिस पर उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि लाइब्रेरी में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं स्वयं एक युवा और बेरोजगारी भत्ता योजना की हितग्राही हूं। उन्होंने मुख्यमंत्री को बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए धन्यवाद दिया और बताया कि उन्हें तीन किस्त मिल चुके हैं और प्राप्त पैसों से उनके द्वारा किताबें, लाइब्रेरी का सब्सक्रिप्शन, आवागमन आदि अन्य खर्च के लिए उपयोग कर रही है।

आत्मानंद अंग्रेजी महाविद्यालय की हुई शरुआत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरबा जिले में छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कोरबा में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय का शुभारंभ किया। इस सत्र से अंग्रेजी महाविद्यालय कला, वाणिज्य, विज्ञान एवं कम्प्यूटर विज्ञान विषय के साथ प्रारम्भ हो रहा है। यह महाविद्यालय अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर से संबंद्ध है। सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ है, जिसमें सभी संकायों में विद्यार्थी प्रवेश ले रहें है।
यह महाविद्यालय परम्परागत अध्यापन की सुविधा के साथ-साथ आधुनिकतम उपकरणों से भी सुसज्जित है। जिसका लाभ यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। सुरक्षात्मक दृष्टि से सम्पूर्ण परिसर को सी.सी.टी.व्ही. कैमरा की निगरानी में रखा गया है। क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक गतिविधि हेतु आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की गयी है। जिससे विद्यार्थियों का बौद्धिक, शारीरिक, मानसिक एवं बहुआयामी विकास हो सके।

आवासीय खेल अकादमी का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कोरबा के प्रियदर्शनी इंदिरा स्टेडियम परिसर में आवासीय खेल अकादमी का शुभारंभ किया। खेल अकादमी में खिलाड़ियों को फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और स्विमिंग जैसे खेल का प्रशिक्षण मिलेगा। आवासीय खेल अकादमी में फुटबॉल में बालक वर्ग में 20 खिलाड़ी, बालिका वर्ग में 20 खिलाड़ी, वॉलीबॉल में बालक वर्ग में 12 व बालिका वर्ग में 12 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था है।

क्रिटिकल पॉवर स्टेशन की रखी आधारशिला

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को ऊर्जा के क्षेत्र में नई ऊंचाई प्रदान करने हेतु कोरबा जिले में 1320 मेगावाट के सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर स्टेशन कोरबा का शिलान्यास किया । नई (9.78 करोड़ प्रति मेगावॉट) होगी। यहां पर 660 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित होंगी।

राजीव गांधी के नाम पर होगा नया संयंत्र

इस मौके पर आयोजित आमसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संयंत्र का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम पर रखने की घोषणा की। उन्होंने जिलेवासियों को अब तक के सबसे बड़े 1320 मेगावाट के पावर प्लांट के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरबा ऊर्जा की राजधानी है। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने वर्ष 1957 में यहां बिजली प्लांट की शुरूआत की थी।

उन्होंने बताया कि संयंत्र स्थापित करने के लिए पर्यावरण अनुमति और कोयला की अनुमति मिल चुकी है। सारी प्रक्रिया बहुत तेज हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2028 तक इसे शुरू कर लेंगे ऐसा विश्वास है। बघेल ने कहा कि बिजली की खपत प्रति व्यक्ति सबसे ऊपर है, देश में सबसे ज्यादा है। 42 लाख परिवार को आधा रेट में 400 यूनिट तक बिजली दे रहे हैं। प्रदेश सरकार ने किसानों को 12357 करोड़ की सब्सिडी उपलब्ध कराई है। बिजली विभाग इस मामले में लगातार समर्पित है। अब बिजली उत्पादन बढ़कर 4300 मेगावाट हो जाएगी। साथ ही हम सोलर उर्जा पर भी काम कर रहे हैं, पन बिजली पर भी काम कर रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलेवासियों को बिजली का संयंत्र के लिए बधाई दी। उन्होंने मेडिकल कालेज उनके पिता स्व. बिसाहू दास महंत के नाम पर करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं भी एक बार में 13 हजार 382 करोड़ का काम नही किया गया है, ये काम सिर्फ आज कोरबा में हो रहा है। इतना काम तो पाटन और अंबिकापुर में भी नहीं हुआ। महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री के कामों ने पूरे देश में छत्तीसगढ़ को नई पहचान दिलाई है।

उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव ने इस मौके पर कहा कि विकास के काम पूरे हो रहे है। संवेदनशील मुख्यमंत्री ने छतीसगढ़ को संभाले रखा है। दिल्ली वालों से मणिपुर नहीं संभल पा रहा है। आज पॉवर प्लांट का भूमिपूजन हुआ है, क्रिटिकल पॉवर प्लांट से प्रदूषण कम होगा और बिजली मिलेगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में कोयले से बिजली नहीं बल्कि पानी से बिजली बनाई जाएगी और छतीसगढ़ में पांच ऐसी पन बिजली परियोजनाएँ बनाने की योजना है। आज भूमिपूजन हुआ है और सरकार चाहती है की इसे अगले चुनाव से पहले प्रदेशवासियों को समर्पित कर दे। छतीसगढ़ को बिजली कटौती मुक्त राज्य का दर्जा क़ायम रखना है।

प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा आधुनिक संयंत्र होगा

वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 2978.7 मेगावाट है। राज्य स्थापना के समय उत्पादन क्षमता 1360 मेगावाट थी। वर्तमान में छत्तीसगढ़ जीरो पॉवर कट स्टेट बना हुआ है। प्रदेश में तेज गति से हो रहे आर्थिक विकास से बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए कोरबा में 660-660 मेगावाट की दो नई इकाइयों की स्थापना की जा रही है। 1320 मेगावाट का यह सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर स्टेशन प्रदेश का सबसे बड़ा और आधुनिक संयंत्र होगा। इससे एक ओर प्रदेश बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर होंगा वहीं दूसरी ओर रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

Loading

error: Content is protected !!