रायपुर। प्रदेश में इस बार राज्य स्थापना दिवस समारोह दीवाली के बाद होगा। जानकारी मिली है कि स्थापना दिवस समारोह 4 नवंबर से शुरू होकर 6 नवंबर तक चलेगा। सारे कार्यक्रम नवा रायपुर में आयोजित किए जाएंगे। समापन मौके पर राष्ट्रपति को आमंत्रित करने पर विचार चल रहा है।

दीपावली त्यौहार की वजह से इस बार राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इस बार राज्योत्सव तीन दिन का ही रहेगा। भूपेश सरकार के कार्यकाल में स्थापना दिवस समारोह साइंस कॉलेज मैदान में होते रहे हैं। मगर साय सरकार ने नवा रायपुर में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है। इससे पहले रमन सरकार में ही नवा रायपुर में स्थापना दिवस समारोह हुआ था।

गौरतलब है कि सीएस अमिताभ जैन की अध्यक्षता में पिछले दिनों राज्य स्थापना दिवस (राज्योत्सव) के आयोजन को लेकर बैठक हुई थी। बैठक में 1 तारीख को दीपावली और 2 तारीख को गोवर्धन पूजा की वजह से उद्घाटन समारोह 4 तारीख को करने का सुझाव दिया गया। कहा जा रहा है कि सीएम विष्णुदेव साय ने इस पर सहमति दे दी है और औपचारिक फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया जा सकता है।

समापन समारोह के दिन राज्य अलंकरण सम्मान

अलंकरण समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति अथवा प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने पर मंथन चल रहा है। तीन दिन के स्थापना दिवस समारोह को रंगारंग करने की तैयारी चल रही है। इसमें कवि सम्मेलन, आदिवासी नृत्य महोत्सव और गीत-संगीत के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों को लेकर चर्चा चल रही है। इसी तरह जिलों में तीन दिन कार्यक्रम आयोजन पर विचार चल रहा है।

You missed

error: Content is protected !!