नई दिल्ली। सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला हैं। उनके बेटे और उद्योगपति नवीन जिंदल बीजेपी में हैं। इसके बावजूद पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था। इसके बाद सावित्री जिंदल ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ने का फैसला किया था। हरियाणा की हिसार विधानसभा सीट से सावित्री जिंदल चुनाव जीत गई हैं। चुनाव जीत कर उन्होंने बीजेपी के उन्हें टिकट ना देने के फैसले को गलत साबित कर दिया है। चुनाव जीतने के बाद सावित्री जिंदल ने विधानसभा समर्थन को लेकर बड़ा फैसला किया है।

तीसरे नंबर पर रहा भाजपा का उम्मीदवार

सावित्री जिंदल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के राम निवास रारा को 18 हजार से अधिक वोटों से हराया है। वहीं इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कमल गुप्ता तीसरे नंबर पर रहे। चुनाव आयोग के मुताबिक सावित्री जिंदल को कुल 49,231 वोट मिले। वहीं, कांग्रेस के राम निवास रारा को 30,290 वोट मिले। निर्दलीय उम्मीदवार ने उन्हें 18,941 वोटों से हराया है। इसके अलावा बीजेपी के डॉ. कमल गुप्ता को 17,385 वोट मिले हैं। इस सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार संजय सतरोदिया के खाते में महज 2001 वोट ही आए हैं।

जीत के बाद सावित्री जिंदल ने सोशल मीडिया X पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
“यह चुनाव आप सभी ने लड़ा है, यह जीत भी आप सभी की है. इस जीत की मेरे हिसार परिवार को हार्दिक बधाई.”

भाजपा को दिया समर्थन

टिकट ना मिलने पर निर्दलीय ही हिसार से मैदान में उतर गईं सावित्री ने अब बड़ा राजनीतिक फैसला लिया है। उन्होंने अब सत्तारूढ़ होने जा रही पार्टी को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि मैं तो सिर्फ और सिर्फ हिसार का विकास चाहती हूं और हिसार के विकास के लिए मैं बीजेपी को समर्थन दे रही हूं।

बता दें कि इससे पहले गन्नौर से विधायक देवेंद्र कादियान, बहादुरगढ़ से राजेश जून ने हरियाणा बीजेपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान समेत बीजेपी आलाकमान से मुलाकात कर समर्थन देने की घोषणा की थी।

बीजेपी के पास 51 विधायकों का समर्थन

आपको बता दें कि तीन निर्दलीय विधायकों के बीजेपी को समर्थन देने के बाद बीजेपी के पास 51 विधायकों का समर्थन हो गया है. बीजेपी ने 48 सीट पर जीत हासिल की है  तो कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं हैं. इसके अलावा इडियन नेशनल लोकदल ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है. तो कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं हैं. इसके अलावा इडियन नेशनल लोकदल ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है.

जानिए सावित्री जिंदल के बारे में…

सावित्री जिंदल, जिंदल ग्रुप की एमिरेट्स चेयरपर्सन हैं। वो पहले भी 2 बार हिसार विधानसभा सीट से विधायक रह चुकी हैं। पूर्व में हरियाणा की शहरी निकाय मंत्री भी रह चुकी हैं। फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सावित्री जिंदल 3.65 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ भारत की सबसे अमीर महिला हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक हिसार विधानसभा में 31 हजार पंजाबी, 24 हजार बनिया, 17 हजार सैनी, 16 हजार जाट और 11 हजार ब्राह्मण वोटर्स हैं। हिसार सीट पर 17 बार हुए चुनावों में 14 बार वैश्य, 2 बार पंजाबी, 1 बार सैनी समाज के नेता विधायक रहे हैं।

 

You missed

error: Content is protected !!