0 मौके पर पहुंचे एसपी और जवानों से ग्रामीणों ने की झूमा-झटकी

कवर्धा। छत्तीसगढ़-एमपी के सीमांत क्षेत्र पर स्थित रेंगाखार थाना क्षेत्र में स्थित लोहारीडीह गांव के एक युवक का शव फांसी पर लटका हुआ मिलने से बवाल मच गया। मृतक की पहचान कचरू साहू नाम के रूप में हुई। इस घटना के बाद गांव वालों ने आक्रोशित होकर गांव के ही रघुनाथ साहू पर हत्या की आशंका से हमला कर दिया। इस दौरान गांव वालों ने मिलकर रघुनाथ साहू के परिवार को उनके मकान में बंद कर आग के हवाले कर दिया। इस घटना में एक व्यक्ति की आग से जलने से मौत हो गई है। हालांकि मृतक की पहचान अभी उजागर नहीं हुई है।

एसपी और जवानों को गांव में घुसने से रोका

ग्राम रेंगाखार में ग्रामीणों की मौत और आगजनी की खबर सुनकर जिले के एसपी अभिषेक पल्लव अपने अधीनस्थों और जवानों के साथ गांव में पहुंचे, मगर ग्रामीणों ने पूरे गांव को घेर रखा था और अंदर किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा था। गांव की नाकेबंदी में महिलाएं सबसे आगे थीं। एसपी और जवानों ने घुसने की कोशिश की तो उन्हें ग्रामीणों का विरोध झेलना पड़ा। इस दौरान पुलिस फोर्स के साथ एसपी को भी बंधक बनाने की कोशिश की गई। यहां हुई झूमाझटकी के दौरान एसपी सहित 8 जवान घायल हो गए।

फोर्स के पहुंचने पर छावनी बना गांव

कवर्धा के बॉर्डर पर स्थित गांव रेंगाखार जिला मुख्यालय से लगभग 90 किलोमीटर दूर है और नक्सल प्रभावित इलाका है। इसे देखते हुए यहां 400 से ज्यादा जवानों को भेजा गया। इनमें महिला जवान भी शामिल थीं। इसके बाद पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। जवानों ने दौड़ा-दौड़ा कर ग्रामीणों को पकड़ा और हिरासत में लिया। बताया गया है कि लगभग सौ से अधिक ग्रामीणों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस दौरान एसपी-एएसपी समेत सभी अधिकारी मौजूद रहे।

दमकल की टीम ने बुझाई आग

इधर पुलिस फोर्स के साथ ही गांव में फायर ब्रिगेड पहुंची। हालांकि तब तक घर का अधिकांश सामान और बाइक भी आग से जलकर खाक हो चुके थे। इस घटना के दौरान घर में धमाका होने से गांव में दहशत फैल गई। धमाके की वजह से घर में और भी लोगों के जिंदा जलने की आशंका जताई जा रही है। यहां पहुंची दमकल की टीम ने तत्परता दिखाते हुए बची-खुची आग को बुझाने का काम किया।

झगडे की वजह से शक हुआ साहू परिवार के ऊपर

दरअसल रेंगाखार के कचरा साहू नामक जिस युवक का शव फांसी पर लटका मिला उसका पिछले दिनों गांव के ही रघुनाथ साहू से विवाद हुआ था। इस घटनाक्रम को जोड़ते हुए ग्रामीणों को आशंका हुई कि युवक को रघुनाथ साहू के परिवार ने मारकर फांसी पर लटका दिया है। बौखलाए ग्रामीणों ने इतनी बड़ी घटना कर डाली।

You missed

error: Content is protected !!