रायपुर। राजधानी की रेंज साइबर पुलिस ने इस बार एक गुजरती ठग को दबोचा है, जो गुगल रिव्यू टास्क पार्ट टाइम जॉब के नाम पर लोगों को ठगा करता था। उसने इस बार छत्तीसगढ़ की एक युवती से 29 लाख रूपये की ठगी की, जिसकी शिकायत के बाद साइबर पुलिस ने सर्विलांस के सहारे खोजबीन करते आरोपी तक जा पहुंची। मजे की बात यह है कि इस ठग ने अपनी अवैध कमाई से 74 लाख का बांग्ला ख़रीदा है, जिसे अटैच करने की बात छत्तीसगढ़ पुलिस ने कही है।

इस तरह युवती से की लाखों की ठगी

रायपुर निवासी श्वेता मेहरा ने गुगल रिव्यू टास्क पार्ट टाइम जॉब के नाम से उनसे 29.49 लाख रुपए की ठगी होने की रिपोर्ट थाना विधानसभा में दर्ज कराई थी, जिस पर धारा 420, 34 IPC के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए उक्त अपराध की विवेचना रेंज साइबर थाना, रेंज रायपुर को सौंपी गई थी।
रायपुर रेंज IG अमरेश मिश्रा द्वारा रेंज साइबर थाना रेंज रायपुर की टीम को तकनीकी साक्ष्य एकत्र कर आरोपियों को गिरफ्तार करने हेतु दिशा निर्देश दिया गया।

श्वेता ने बताया कि उसे सबसे पहले वॉट्सएप ग्रुप में ऐड किया गया और बताया गया कि ग्रुप में भेजे गए गुगल लिंक में रिव्यू देना है, रिव्यू के बदले रकम दिया जायेगा, प्रार्थी द्वारा टास्क पूरा करने पर झांसा देने के लिए प्रारंभ में कुछ रकम वापस किया गया। फिर श्वेता को इकोनॉमी टास्क दिया गया जिसके लिए प्रार्थी से रकम मांगा गया और ज्यादा लाभ का भरोसा दिया गया। इस दौरान टास्क सही पूरा नही होने की बात बोलकर रिकवरी टास्क के बहाने 29 लाख की ऑनलाइन ठगी कर ली गई।

अलग-अलग राज्यों में घूमता था आरोपी

रेंज साइबर थाना को प्राप्त निर्देसानुसार कार्यवाही करते हुए विवेचना क्रम में आरोपियों द्वारा उपयोग किए जा रहे वॉट्सएप नंबर, टेलीग्राम ग्रुप एवं बैंक खातों से प्राप्त जानकारी का तकनीकी विश्लेषण किया गया। सूरत, गुजरात निवासी आरोपी नरेंद्र हिम्मतभाई गोंडलिया द्वारा अन्य साथियों की सहायता से प्रार्थी से ठगी कर विभिन्न खातों में रकम जमा करवाए गए थे। आरोपी बचने के लिए गुजरात के अलावा दिल्ली और राजस्थान जाकर घटना कारित करता था।

गिरफ्तार कर की गयी जब्ती

आरोपी से घटना में प्रयुक्त मोबाइल फोन, सिम कार्ड, बैंक खाता जप्त किया गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी द्वारा हाल ही में 74 लाख मूल्य का नया घर खरीदने की जानकारी प्राप्त हुई है जिसका दस्तावेज प्राप्त कर अटैच करने की कार्यवाही की जाएगी। इस कार्रवाई में आरोपी नरेंद्र के 500 से अधिक UPI ID/बैंक अकाउंट को होल्ड कराया गया। पुलिस के मुताबिक अनेक राज्यों के कुल 48 से अधिक पुलिस थानों में इस ठग के खिलाफ मामले दर्ज हैं।

छत्तीसगढ़ की पुलिस ने ठगी के दर्जनों मामलों का खुलासा किया है और अब तक बिहार, झारखण्ड, दिल्ली, राजस्थान और कई अन्य राज्यों से आरोपियों को पकड़ा है, मगर संभवतः यह पहला मामला है, जिसमें गुजरात राज्य से कोई ठग पकड़ में आया है। पुलिस ने आरोपी नरेंद्र हिम्मत भाई कुंडलिया पिता हिम्मत भाई रामजी भाई गोंडलिया उम्र 31वर्ष, पता नेशनल पार्क सोसाइटी, सूरत, गुजरात कोगिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा हेतु भेजा गया है। आरोपी के अन्य साथियों की तलाश की जा रही है।

 

You missed

error: Content is protected !!