बिलासपुर। फ्री अनलिमिटेड शॉटस फॉर गर्ल्स का आपत्तिजनक विज्ञापन प्रसारित कर युवतियों और महिलाओं को नशे के लिए प्रेरित करने वाले दो बार संचालकों पर न्यायधानी की पुलिस ने शिकंजा कसा है।

दरअसल सोशल मीडिया पर लड़कियों को फ्री ड्रिंक का ऑफर देने के लिए अश्लील विज्ञापन पोस्ट किया गया था। जिसमें डेडीकेटेड नाइट फॉर वोमेंस जैसे शब्द भी लिखें थे। कामोत्तेजक पोस्ट देकर युवाओं को रिझाने वाले इस विज्ञापन की शिकायत कुछ युवतियों ने पुलिस के पास दर्ज करवाई थी। जिसके बाद पुलिस ने तंत्रा और ओमिगोज बार में रेड के बाद दोनों बार संचालकों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। इस दौरान एक बार संचालक ने एक बड़े भाजपा नेता से फोन करवा पुलिस की कार्यवाही रुकवाने की कोशिश भी की। और पुलिस अफसर कार्यवाही के लिए अड़े रहे।

युवतियां भी नशे में पीछे नहीं

पिछले कुछ सालों में युवाओं में नशे का क्रेज बढ़ा है। आलम यह है कि बड़े शहरों के युवकों के साथ युवतियां भी बार ने मदिरा का सेवन करने के लिए पहुंच रही हैं। हालांकि इनकी संख्या काफी कम है।

बार में ज्यादा से ज्यादा युवतियां और महिलाएं पहुंचे इसके लिए शहर में चल रहे बार हर तरह हथकंडे अपनाने लगे हैं। बता दें किसी भी तरह के मादक द्रव्य और पदार्थ यथा- शराब और बीड़ी-सिगरेट का विज्ञापन नहीं किया जा सकता। इसके उलट न्यायधानी के दो बार संचालकों ने स्पेशियली महिलाओं के लिए शराब फ्री में परोसे जाने का विज्ञापन बना कर सोशल मीडिया में वायरल करवा दिया।

‘व्हाई नॉट वेडनेसडे’

बार संचालकों द्वारा जारी विज्ञापन में लड़कियों और महिलाओं के लिए हरेक बुधवार की रात 8 बजे से फ्री अनलिमिटेड शॉट का ऑफर दिया गया है। व्हाई नॉट वेडनेसडे, द मिड वीक मैडनेस एडिशन नाम के इस आयोजन के विज्ञापन में दुल्हन की तरह सजी महिला का फोटो बनाकर परंपरा और संस्कृति की धज्जियां भी उड़ाई गई है। इस विज्ञापन में नीचे की लाइन है- ए डेडिकेटेड नाइट फ़ॉर लेडीज। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपनी इनकम बढाने के लिए बार संचालक किसी भी हद तक जा रहे हैं। पुरुषों के बाद अब महिलाओं और लड़कियों को भी शराब की लत लगाई जा रही है।

युवा ग्राहकों को आकर्षित करने का हथकंडा

जानकारों के अनुसार इस तरह के आयोजन के पीछे बार संचालकों की मंशा युवा लड़कों की संख्या बढाना है। नशा करने के बाद सोचने समझने की शक्ति वैसे भी कम हो जाती है। ऐसे में इन लड़कियों का साथ पाने बड़ी संख्या में युवा पहुंचते हैं। यही नहीं, ये बार नियमों का उल्लंघन कर देर रात तक खोले जाते हैं। मदहोश लड़के लड़कियों के झगड़े, उटपटांग हरकतों के कई वीडियो भी वायरल हो चुके हैं। मुफ्त की शराब पीने के बाद लड़कियों को इसकी लत लगने का भी एक बड़ा खतरा है, जो इनका भविष्य और कैरियर चौपट करने के लिए पर्याप्त है।

गृहमंत्री ने भी दिए थे निर्देश

प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा रेंज के कानून व्यवस्था की समीक्षा करने बिलासपुर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने नियम विरुद्ध देर रात खुल रहे बारों पर कार्यवाही के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया था। एमिगोस बार और तंत्रा बार के संचालक व मैनेजमेंट के द्वारा फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं व्हाट्सएप के माध्यम से महिलाओ का अश्लील और कमोत्तेजक पोस्ट जारी करने की सूचना एसपी रजनेश सिंह को मिली। इसके साथ ही बार में प्रतिदिन अलग-अलग प्रलोभन देकर अश्लीलता एवं आपराधिक गतिविधियो को बढावा दिए जाने की शिकायत नारी शक्ति टीम की युवतियों द्वारा पुलिस को की गई। शिकायत मिलने के बाद सिविल लाइन और तारबाहर थाना की संयुक्त टीम कार्रवाई के लिए दोनों बार में पहुंच कर्मचारी और प्रबंधन से इस संबंध में जानकारी ली। तथ्यों के आधार पर थाना सिविल लाईन एवं थाना तारबाहर में भारतीय न्याय संहिता कि धारा 79, 294, &(5) सूचना प्राद्योगिकी की धारा 67, स्त्री अशिष्ट रूपण अधिनियम की धारा 6 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

दोनों बार से आपत्तिजनक सामाग्री जप्त

एसपी के निर्देश पर नगर पुलिस अधीक्षक निमितेश सिंह के नेतृत्व में तारबाहर टीआई गोपाल सतपथी,सिविल लाइन टीआई प्रदीप आर्या सब इंस्पेक्टर श्रवण टंडन की संयुक्त टीम गठित कर कार्यवाही करते हुए तंत्रा एवं एमिगोस बार में रेड कार्यवाही की गई। इस दौरान दोनों बार से महिलाओ से संबधित आपत्तिजनक पोस्ट व अन्य सामग्री जप्त की गई है। पुलिस ने बार प्रबंधन को चेतावनी दी है कि इस तरह के प्रलोभन और सोशल मीडिया में पोस्ट न करें।

You missed

error: Content is protected !!