जशपुर। इस जिले में इन दिनों स्कूलों की जो तस्वीरें सामने आ रही है वो बेहद ही शर्मशार करने वाली है। दरअसल यह मामला जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड के पूर्व माध्यमिक शाला काडरों का है, गांव की एक दुकान में टीचर ने इतनी शराब पी कि वह वापस स्कूल तक जाने की हालत में नहीं था। शिक्षक सुरेन्द्र कुमार मुंजनी शराब के नशे में धुत्त थे और उन्हें ग्रामीणो ने सहारा देकर स्कूल में पहुंचाया. हालांकि इस मामले के सामने आते ही DEO ने उन्हें निलंबित कर दिया।

शराबी शिक्षकों का शिविर भी नहीं आया काम

कुछ दिनों पहले ही ही जिला प्रशासन जिले के शराबी शिक्षकों को चिन्हांकित कर नशे से दूर रहने का प्रशिक्षण भी दे चुकी है। इन्हे नशा न करने की शपथ भी दिलाई गई थी. इस अभिप्रेरणा शिविर में शिक्षक सुरेंद्र कुमार मुंजनी भी शामिल हुए थे. इसके बावजूद यह शिक्षक नशे के इतने आदी हो चुके है कि उन्होंने नशा छोड़ना तो दूर नशे की हालत में ही स्कूल में उत्पात मचाना फिर से शुरू कर दिया है । शिक्षक पर बच्चों और देश का भविष्य गढ़ने की जिम्मेदारी होती है ऐसे में शिक्षक जब शराब के नशे में स्कूल पहुचेंगे तो स्थिति क्या होगी इसका अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है।

पढ़ाना छोड़कर निकल जाते हैं मयखाने

पूर्व माध्यमिक शाला काडरों का यह शिक्षक स्कूल आने के बाद एक पीरियड पढ़ाने के बाद स्कूल से बाहर निकलकर गाँव में ही उत्पात मचाना शुरू कर दिया. शिक्षक ने इतनी पी रखी थी की उससे खड़ा नहीं हो पा रहा था ग्रामीणों के लाख समझाईश के बाद भी नशेड़ी शिक्षक अपने घर या स्कूल जाने से मना करने पर ग्रामीणों ने उसे पकड़कर किसी तरह स्कूल पहुंचाया तो जनाब स्कूल के बरामदा में ही झूमने लगे, नशे के धुत शिक्षक को देख स्कूल के बच्चे सहमे सहमे दिख रहे थे, ऐसे में शराबी शिक्षक कैसा भविष्य तैयार करेंगे ये बड़ा सवाल है।

ये शिक्षक महोदय कैमरे के सामने खुद मान रहे थे कि शराब का सेवन कर स्कूल आना ठीक नहीं है और इन्हें प्रशिक्षण में भी ये हिदायत दी गई है कि शराब का सेवन कर स्कूल बिल्कुल भी न आए, मगर इन जनाब का शराब की लत है की छूटने का नाम ही नहीं ले रही है।

बता दें कि शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला काडरों में 6वीं से 8वीं तक यह स्कूल में कुल 136 बच्चे नामांकित है। बच्चे इस शिक्षक के हरकत से बेहद परेशान है। बच्चों का आरोप है कि सुरेंद्र कुमार मुंजनी सर अक्सर शराब पीकर स्कूल में आकर बच्चे से मारपीट करता है। उनके साथ गाली गलौज करता है। इसका विरोध क़रने पर बच्चे के साथ मारपीट करता है।

वहीं स्कूल में मौजूद प्रधान पाठक ने भी बताया कि शिक्षक रोज ही शराब के नशे में स्कूल आते हैं. समझाइश के बाद भी अपने हरकत से बाज नही आ रहे है.

पत्थलगांव विकासखंड शिक्षा अधिकारी विनोद पैंकरा ने बताया कि मामले में शराबी शिक्षक की जांच कराकर जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भेज दिया गया है। प्रतिवेदन मिलते ही DEO ने इस शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

You missed

error: Content is protected !!