बिलासपुर। जिले में हुए एक वाकए ने शिक्षा जगत को शर्मशार कर दिया है। प्रदेश में शिक्षकों के मदिरापान की  खबरें तो खूब आती हैं, मगर इस बार एक स्कूल की छात्राओं ने बर्थडे पार्टी के नाम पर बियर पार्टी कर डाली। यह मामला तब प्रकाश में आया जब छात्राओं ने ही इस पार्टी के फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर वायरल कर दिए। इसके बाद मामले की जांच का आदेश दिया गया।

बिलासपुर जिले के मस्तुरी क्षेत्र स्थित भटचौरा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में यह वाकया हुआ, जहां की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हुईं, जिसमें कुछ छात्राओं द्वारा स्कूल में बर्थडे पार्टी की जा रही है। तस्वीर में बियर की एक बॉटल के साथ कोल्ड्रिंक स्प्राइट की भी बॉटल नजर आ रही है। इसके अलावा कुछ ग्लास में ड्रिंक डाले हुए फोटोज और छात्राओं के भी ग्लास में ड्रिंक डालते हुए फोटो भी डाले गए हैं।

सोशल मीडिया के जरिए शिक्षा विभाग पहुंची तस्वीरें

छात्राओं की यह तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिये जैसे ही वायरल हुईं, इलाके में हड़कंप मच गया। इस मामले की जांच करने के बाद मस्तूरी विकास खंड के प्रभारी BEO शिवराम टंडन ने बताया कि उन्हें ये तस्वीरें 8 सितम्बर को इलाके के जनपद सदस्य ने भेजी। जिसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने DEO टीआर साहू को जानकारी दी। DEO ने उन्हें तत्काल टीम गठित कर जांच करने का निर्देश दिया। आज वे अपनी टीम के साथ जांच करने स्कूल पहुंचे। यहां स्कूल के शिक्षक, प्राचार्य और उन लड़कियों के भी बयान लिए गए, जो तस्वीरों में नजर आ रही हैं। अलग-अलग लिए गए बयान के मिलान के बाद जांच रिपोर्ट तैयार कर DEO को सौंपी जाएगी।

 

BEO टंडन ने बताया कि यह वाकया 29 जुलाई के होने का पता चला है। तब प्राचार्य एलपी वारे छुट्टी पर थे और प्रभार व्याख्याता पटवर्धन सर के पास था। उन्हें इस वाकये की जानकारी मिली थी, जिसके बाद उन्होंने प्राचार्य के लौटने के बाद उन्हें भी मामले की जानकारी दी।

सिगरेट पीते हुए नजर आए छात्र

सबसे गंभीर बात तो यह है कि जब जांच समिति में शामिल सहायक BEO आर पी एक्का और मल्हार विद्यालय की प्राचार्य रश्मि गुप्ता को उस कमरे से सिगरेट पीकर निकलते हुए हुए विद्यार्थी नजर आये जहां छात्राओं द्वारा बियर पार्टी किये जाने की जानकारी सामने आ रही है। इस कमरे में स्कूल में बीड़ी सिगरेट के टुकड़े भी पड़े हुए थे। BEO टंडन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यहां का शाला प्रबंधन लापरवाह है और उनका विद्यार्थियों पर अंकुश नहीं है। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिसर में मादक पदार्थ प्रतिबंधित है। ऐसे में यहां कैसे सिगरेट और बियर जैसे पदार्थ पहुंच रहे हैं।

शाला प्रबंधन ने नहीं दिखाई गंभीरता

BEO शिवराम टंडन ने कहा कि जिस तरह प्राचार्य ने इस वाकये की जानकारी होने के बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया और न तो उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी दी, उससे शाला प्रबंधन की लापरवाही उजागर होती है। वे इस संबंध में समग्र रिपोर्ट DEO को सौंपेंगे।

पालकों ने बेटियों को स्कूल नहीं भेजने की दी चेतावनी

जांच के दौरान स्कूल पहुंचे शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों और पालकों इस घटना पर नाराजगी जताई और कहा कि अगर ऐसा रहा तो हम अपनी बेटियों को स्कूल नहीं भेजेंगे।

इस मामले में बिलासपुर के DEO टीआर साहू ने कहा कि उन्हें जांच रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। इसके मिलते ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मामले को काफी गंभीर बताया और कठोर कार्रवाई करने की बात कही।

You missed

error: Content is protected !!