रायपुर। आकाशीय बिजली घटित होने के कारण जन एवं पशु हानि की घटनाओं से निपटने हेतु भारत सरकार द्वारा दामिनी एप्प विकसित किया गया है। इस मोबाइल एप्प से आकाशीय बिजली घटित होने की पूर्वानुमान(20 से 31 किलोमीटर का दायरा), आवश्यक तैयारी एवं उपाय की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिले में आकाशीय बिजली गिरने से जन एवं पशु हानि की बढ़ती घटना को दृष्टिगत रखते हुए शासन ने सभी विभाग प्रमुखो एवं मैदानी अमलों को दामिनी एप्प डाउनलोड करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अधिक से अधिक लोगों को इस एप्प को डाउनलोड करने की अपील की है।

क्या और कैसे काम करता है दामिनी ऐप?

दामिनी ऐप समय से पहले ही बिजली, वज्रपात, ठनका वगैरह की संभावना की सटीक जानकारी देता है. इसके लिए ऊष्णदेशीय मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों ने देशभर में करीब 48 सेंसर के साथ एक लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया है. इस नेटवर्क के आधार पर ही दामिनी ऐप को विकसित किया गया है, जो 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी देता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नेटवर्क बिजली गिरने का सटीक पूर्वानुमान बताता है. बिजली की गड़गड़ाहट के साथ ही यह वज्रपात की स्पीड भी बताता है.

वज्रपात की स्थिति में क्या करें.. यह भी बताता है ऐप

इस ऐप में नीचे काफी इंफॉर्मेटिव जानकारियां दी गई है. बिजली गिरने पर बचाव कैसे करें, इस बारे में बताया गया है. सुरक्षा के उपाय के अलावा प्राथमिक चिकित्सा संबंधी जानकारी भी दी गई है. बिजली गिरने की घटना इंसानों और मवेशियों के लिए घातक होती है. इसे रोका तो नहीं जा सकता, लेकिन इससे बचा जा सकता है.

बिजली गिरने की स्थिति के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है. दामिनी ऐप के माध्यम से इसका पूर्वानुमान लग जाता है और ऐसे में लोगों के पास पर्याप्त समय होता है कि वे सुरक्षित जगह पर चले जाएं. यानी सतर्क होकर जानमाल की क्षति से समय रहते बचा जा सकता है.

मोबाइल में ऐसे डाउनलोड करें दामिनी ऐप

दामिनी ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. एंड्रायड मोबाइल यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर्स इसे एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद इसमें पंजीकरण करना होता है. इसके लिए आपको अपना नाम, लोकेशन वगैरह दर्ज करना होगा. ये जानकारियां देने के साथ ही यह दामिनी ऐप काम करना शुरू कर देती है. आपके लोकेशन के 40 किलोमीटर के दायरे में ​बिजली गिरने की चेतावनी ऑडियो मैसेज और एसएमएस से देती है.

चेतावनी मिलने पर क्या करें?

अगर आपके इलाके में बिजली गिरने वाली है तो दामिनी ऐप आपको पहले ही चेतावनी देकर सावधान कर देगा. ऐसे में बिजली से बचने के लिए खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आसपास बिल्कुल न रुकें. धातुओं के बर्तन धोने से बचें और नहाने से ​तो बिल्कुल ही बचें. बारिश से बचें और जमीन पर जहां पानी जमा हो, वहां भी खड़े न रहें. छाते का कतई इस्तेमाल न करें. बिजली के हाइटेंशन तारों और टावर से दूर रहें. घर के अंदर चले जाएं. अगर कहीं बाहर हों और घर जाना संभव न हो तो खुली जगह पर ही कान बंद कर घुटनों के बल बैठ जाएं. खतरा टलने पर घर चले जाएं.

You missed

error: Content is protected !!