नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई, जिससे इलाज की लागत कम होगी। नमकीन और कुछ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दर 18% से घटाकर 12% की गई है। वहीं, कार सीट्स पर टैक्स बढ़ाकर 28% कर दिया गया है। स्वास्थ्य बीमा पर जीएसटी दर घटाने के लिए एक GoM का गठन किया गया है। बता दें कि धार्मिक पर्यटन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Services) लेने पर 18 फीसदी की बजाय केवल 5 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा।

बीमा पर GST की समीक्षा के लिए GoM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक के दौरान, बीमा पर 18% जीएसटी दर की समीक्षा के लिए एक मंत्रियों के समूह (GoM) के गठन की घोषणा की गई। वित्त मंत्री ने कहा, “हमने उन्हें अक्टूबर के अंत तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है, और नवंबर में जीएसटी काउंसिल उनकी सिफारिशों के आधार पर अंतिम निर्णय लेगी।”

ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी से बढ़ गया राजस्व

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी की घोषणा के बाद, राजस्व में 412% की बढ़ोतरी हुई है, जो फिटमेंट कमेटी द्वारा दी गई रिपोर्ट में सामने आया।

GST काउंसिल के ये हैं ख़ास फैसले

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए साथ ही कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गयी, जिस पर आगे भविष्य में फैसला लिया जा सकता है। बैठक में जो भी फैसले लिए गए उसके बारें आप यहां विस्तार से देख सकते है-

1. स्वास्थ्य बीमा पर GoM का गठन

जीएसटी काउंसिल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा बीमा पर जीएसटी दरों की समीक्षा के लिए एक नए मंत्रियों के समूह (GoM) का गठन किया है। यह समूह अक्टूबर के अंत तक अपनी रिपोर्ट देगा, और काउंसिल नवंबर में इस पर अंतिम निर्णय लेगी।

2. कैंसर की दवाओं पर जीएसटी घटा

वित्त मंत्री ने बताया कि कैंसर के इलाज की लागत को कम करने के उद्देश्य से कैंसर की दवाओं पर जीएसटी 12% से घटाकर 5% कर दी गई है।

3. नमकीन हुई सस्ती

नमकीन और अन्य कुछ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दर को 18% से घटाकर 12% कर दिया गया है, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी, और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के मूल्यों में कमी आयेगी।

4. विदेशी एयरलाइंस को राहत

जीएसटी काउंसिल ने विदेशी एयरलाइनों द्वारा सेवाओं के आयात को जीएसटी से मुक्त कर दिया है, जिससे उन कंपनियों को विशेष राहत मिलेगी।

5. सेस पर GoM का गठन

जीएसटी काउंसिल की बैठक में सेस संग्रह पर भी चर्चा हुई, जिसमें बताया गया कि मार्च 2026 तक कुल सेस संग्रह ₹8.66 लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। ऋण भुगतान के बाद, लगभग ₹40,000 करोड़ का अधिशेष बचने का अनुमान है।

6. B2C जीएसटी इनवॉइसिंग

1 अक्टूबर से बिजनेस-टू-कस्टमर (B2C) जीएसटी इनवॉइसिंग प्रणाली लागू की जाएगी, जिससे कराधान प्रक्रिया में पारदर्शिता और सुधार आएगा।

7. धार्मिक पर्यटन हुआ सस्ता

जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने धार्मिक यात्रा करने वाले लोगों के लिए भी राहत दी है, बता दें कि धार्मिक पर्यटन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Services) लेने पर 18 फीसदी की बजाय केवल 5 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा। ऐसे में धार्मिक पर्यटन अब पहले से सस्ता होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शेयरिंग हेलीकॉप्टर सेवा पर 5% और चार्टर्ड सर्विस पर 18% जीएसटी देना होगा।

8. कार सीट्स पर जीएसटी दर में वृद्धि

कार सीट्स पर जीएसटी दर को 18% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया है, जिससे इन वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हो सकती है।

9. रिसर्च ग्रांट पर जीएसटी का मसला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में शैक्षणिक संस्थाओं को रिसर्च के लिए मिलने वाले अनुदान पर जीएसटी का मसला फिलहाल फिटमेंट कमेटी को भेज दिया गया है। कमेटी रिपोर्ट के बाद जीएसटी काउंसिल इस पर फैसला लेगी।

You missed

error: Content is protected !!