नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आर्थिक मामलों की केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) का पूर्णकालिक डायरेक्टर की नियुक्ति कर दी है। जांच एजेंसी के स्पेशल डायरेक्टर राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। वह 2 साल तक इस पद पर बने रहेंगे।

राहुल नवीन भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के 1993 बैच के अधिकारी हैं. इन्होंने पिछले साल 15 सितंबर को पिछले डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने पर जांच एजेंसी के स्पेशल डायरेक्टर का पद संभाला था। ये वित्त मंत्री के सचिव के रूप में भी काम कर चुके हैं। पिछले साल 2023 में इन्हें ईडी का एक्टिंग चीफ बनाया गया था।

अच्छा रहा पिछला कार्यकाल

स्पेशल डायरेक्टर बनाए जाने से पहले राहुल नवीन इन चार्ज डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे थे। तब वह तत्कालीन डायरेक्टर संजय मिश्रा के साथ मिलकर एजेंसी में काम कर रहे थे। ये एक ठोस और शानदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले व्यक्ति हैं। इससे पहले राहुल नवीन ने ईडी में ही कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। इन्होंने आर्थिक अपराधों और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई मामलों की जांच में अहम भूमिका निभाई है। इसके साथ ही ईडी के विशेष निदेशक के रूप में इन्होंने कई बड़े मामलों की जांच में भी बड़ा रोल निभाया है।

जानिए, राहुल नवीन के बारे में..

बिहार के रहने वाले नवीन साल 1993 बैच के IRS ऑफिसर हैं। इससे पहले इन्हें ईडी का प्रभारी निदेशक अपॉइंट किया गया है। ये ई़डी में ही चीफ विजिलेंस ऑफिसर के रूप में भी काम कर चुके हैं। इनको नवंबर 2020 में ईडी का स्पेशल डायरेक्टर नियुक्त किया गया था। इसके बाद नवंबर 2019 से वो इस पद पर काम कर रहे हैं। नवीन को साल 2017 में इनकम टैक्स का कमिश्नर बनाया गया था।

You missed

error: Content is protected !!