कोलकाता। आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लेडी डॉक्टर की रेप के बाद की गई हत्या के आरोपी संजय राय का साइको टेस्ट करने का फैसला किया गया है। इसके लिए सीबीआई की CFSL टीम टेस्‍ट करने के लिए कोलकाता पहुंच गई है।

मृतक डॉक्टर की डायरी से होंगे नए खुलासे

सीबीआई को मृतक डॉक्टर की डायरी भी मिली है, जो घटना स्थल से बरामद हुई थी। डायरी में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज हैं, जिसमें दवाओं की सूची भी शामिल है। डायरी के कुछ पन्ने फटे हुए हैं, जिससे सीबीआई को लगता है कि घटना के समय डॉक्टर ने संघर्ष किया होगा। इससे यह बात तो साफ है कि उस डायरी में कोई तो राज डॉन था। हालांकि कोलकाता पुलिस ने डायरी के फटे हुए पन्नों को सीबीआई अधिकारियों को सौंप दिया है। डॉक्टर पढ़ाई में काफी अच्छी थी और एमडी में गोल्ड मेडल लाने के लिए मेहनत कर रही थी, जो उसकी डायरी से स्पष्ट होता है।

ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के आरोपी संजय रॉय का साइकोलॉजिकल टेस्‍ट (Psychology Test ) होगा। सीबीआई मुख्यालय (CBI Headquarter ) में काम करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि साइकोलॉजी विशेषज्ञ (Psychology Expert Team ) की एक टीम टेस्ट करने के लिए कोलकाता पहुंच गई है। यह टेस्‍ट सीबीआई आरोपी संजय रॉय की मानसिक स्थिति पता लगाने के लिए की जा रही है। सूत्रों की मानें तो संजय रॉय के फोन से काफी आपत्तिजनक कंटेंट और वीडियो बरामद हुआ है।

ऐसे में जांच एजेंसियां आरोपी की मानसिक स्थिति का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। ताकि रेप और हत्‍या के पीछे के कारण का पता लगाया जा सके। इस मामले में जांच एजेंसी की ओर से करीब 30 लोगों की पहचान की गई है। जिसके खिलाफ और उन लोगों से जुड़े अन्य कनेक्शन को खंगाले जा रहे हैं।

जांच टीम कर रही है पूछताछ

जांच एजेंसी की ओर से सवाल-जवाब के लिए सवालों की लंबी लिस्ट तैयार की है। सवाल तैयार करने के लिए मृतका के माता-पिता को भी शामिल किया गया था, ताकि बेहतर तरीके से जांच–पड़ताल की जा सके। आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष सहित अस्पताल के कई सदस्य, मृतक ट्रेनी डॉक्टर के कई दोस्त और दुष्कर्म-हत्या वाले दिन ड्यूटी पर तैनात कोलकाता पुलिस के जवानों और अन्य निजी गार्ड से पूछताछ की जा रही है। 17 अगस्त को ही सीबीआई की टीम दुष्कर्म और हत्या के आरोपी संजय राय के घर पहुंची। संजय राय की मां से भी सीबीआई पूछताछ कर चुकी है।

सूत्रों के हवाले से यह बात सामने आई है कि संजय रॉय के मोबाइल से काफी पॉर्न वीडियो मिले हैं। ऐसे में सीबीआई अब ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहीं आरोपी ने इससे पहले भी, तो किसी जुर्म को अंजाम नहीं दिया है? ऐसा माना जा रहा है कि साइकोलॉजिकल टेस्‍ट में संजय रॉय के कई राज सामने आ सकते हैं।

डॉक्टरों पर भी सीबीआई की कड़ी नजर

सीबीआई ने अस्पताल के सुरक्षा सुपरवाइजर और गार्डों को भी तलब किया है। मृतक डॉक्टर के माता-पिता ने सीबीआई को कुछ डॉक्टरों और इंटर्न के नाम दिए हैं, जिन्हें हत्या में शामिल होने का शक है। माता-पिता का कहना है कि उनकी बेटी के साथ बलात्कार और हत्या में एक ही व्यक्ति का हाथ नहीं हो सकता; बल्कि, इसमें अस्पताल के डॉक्टरों और सहकर्मियों की भूमिका हो सकती है।

You missed

error: Content is protected !!