0 एनसीएल के निदेशक और सीवीओ के आवास पर भी छापा
0 छापे में मिला नोटों का जखीरा !

सिंगरौली। सीबीआई ने NCL (उत्तरी कोयला क्षेत्र लिमिटेड) के अधिकारियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें सूबेदार ओझा, प्रबंधक (सचिवालय) और एनसीएल के सीएमडी के पीएस शामिल हैं। इस मामले में 25 से ज्यादा जगहों पर सीबीआई की रेड चल रही है। इसमे CMD और चीफ विजिलेंस ऑफिसर समेत कई लोगों के खिलाफ ये रेड्स की जा रही है।

सीबीआई ने रवि शंकर सिंह, एक बिचौलिए और संगम इंजीनियरिंग, सिंगरौली के मालिक को भी गिरफ्तार किया है, जो कथित तौर पर कई ठेकेदारों, व्यवसायियों और उत्तरी कोयला क्षेत्र लिमिटेड के कई अधिकारियों के बीच एक बिचौलिए के रूप में काम कर रहा था और इन अधिकारियों को रिश्वत दिलाने में मदद कर रहा था।

इस तरह हुई छापे की शुरुआत

CBI के एक DSP को दिल्ली मुख्यालय की टीम ने जबलपुर के विजय नगर स्थित एसबीआई चौक से साढ़े चार लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। इसके बाद CBI मुख्यालय की टीम ने NCL के मुख्य सुरक्षा अधिकारी बसंत कुमार सिंह, सीएमडी के प्रबंध सचिव सूबेदार ओझा व ठेकेदार रवि सिंह के आवास और कार्यालय पर छापेमारी की। इस पूरी कार्रवाई के दौरान CBI ने 5 करोड़ 50 लाख रुपये कैश बरामद किया है। जांच एजेंसी ने यहां से सप्लायर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इन तीन आरोपियों में एनसीएल के अधिकारी और एक स्पलायर शामिल हैं।

जांच कर रहा CBI अधिकारी ही पकड़ा गया रिश्वत लेते..!

नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) सिंगरौली में सामान की अपूर्ति और अन्य भ्रष्टाचार के मामले की जांच कर रहे जबलपुर सीबीआई कैडर के DSP को दिल्ली से पहुंची सीबीआई टीम ने रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ लिया। शनिवार रात को डीएसपी को पकड़े जाने के बाद CBI मुख्यालय के निर्देश पर रविवार को जांच एजेंसी की टीम NCL के दो अधिकारियों और एक सप्लायर के आवास पर छापेमारी की।

उपकरण लिए बिना ही कर दिया भुगतान

सूत्र बताते हैं कि सीबीआई के रडार पर कोयला क्षेत्र का बड़ा नेक्सेस है। मामला विदेशी मशीनों के लिए आपूर्ति किए गए कई सौ करोड़ रुपये के स्पेयर पार्ट्स में गोलमाल से जुड़ा है। इस पूरे घटनाक्रम के बाद यह बात भी सामने निकल कर आ रही है एनसीएल में 550 करोड़ के स्पेयर पार्ट्स घोटाले की शिकायत को लेकर इस पूरी कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। और यह शिकायत वर्तमान सीएमडी बी साईंराम द्वारा दर्ज कराई गई है।

DSP ने बताया, किसने दी रिश्वत…

दरअसल एनसीएल प्रबंधन की शिकायत पूर्व में सीबीआई जबलपुर से की गई थी। जिस मामले की जांच जबलपुर सीबीआई के एक डीएसपी रैंक के अधिकारी जॉय जोसफ दामले को सौंपी गई। इधर डीएसपी ने मामले को दबाने के लिए 5 लाख के रिश्वत की डिमांड रखी तो उधर एनसीएल अधिकारी एवं सीबीआई डीएसपी के बीच की कड़ी बनकर बिजोलिये का काम रवि सिंह ने किया। सूत्र बताते हैं कि जैसे ही 5 लाख की रिश्वत डीएसपी के पास पहुंची तो सीबीआई के आला अधिकारियों ने अपने ही डीएसपी समेत रिश्वत देते हुए एनसीएल के ईएनटी विभाग के दिवेश सिंह को ट्रैप कर लिया। इस दौरान दामले ने जांच टीम को बताया कि सप्लायर रवि सिंह और एनसीएल सीएमडी के सेक्रेटरी सूबेदार ओझा ने रिश्वत दी है।

किसके पास मिला कितना कैश

जानकारी के मुताबिक, सीबीआई को इस छापे में 5 करोड़ 50 लाख कैश बरामद हुआ है। सीएमडी बी. साईराम के पीए सूबेदार ओझा के घर से 4 करोड़ रुपये कैश मिले। एनसीएल के सप्लायर रवि सिंह के घर से डेढ़ करोड़ रुपये कैश मिला। सीबीआई तमाम दस्तावेज और बैंक खातों को सीज कर रही है।

ओझा ने मामले को सलटाने के लिए 2 करोड़ का दिया ऑफर

सूत्रो की माने तो प्रबंध सचिव सुबेदार ओझा ने सीबीआई टीम को मामले को सलटाने के लिए 2 करोड़ रुपए देने का आफॅर दिया था, लेकिन टीम पैसा लेने इंकार करते हुए कार्यवाही करने में लगी रही।

तीसरे दिन दो ठिकानों पर मारा छापा

सोनभद्र जिले में यूपी-एमपी की सीमा पर स्थित कोयला क्षेत्र में शनिवार रात से शुरू सीबीआई की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। सोमवार को टीम के सदस्य एनसीएल के निदेशक व मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) के आवास पर धमक गए। इसके चलते कोयला कंपनी के अधिकारियों में खलबली मची रही।

सोमवार की सुबह एनसीएल के निदेशक और सीवीओ के आवास पर सीबीआई टीम पहुंची। यहां टीम द्वारा दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है। सोमवार सुबह सात बजे बजे ही सीबीआई टीम एनसीएल के निदेशक तकनीकी योजना एवं परियोजना सुनील प्रसाद सिंह समेत मुख्य सतर्कता अधिकारी रवींद्र प्रसाद के यहां धमक गई।

बताया जाता है कि रवींद्र प्रसाद अपने आवास से नदारद मिले। इसके बाद उनके आवास पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया। पुलिस को इस बात के निर्देश दिए गए कि सीवीओ के बंगले पर कोई नहीं आएगा जाएगा। बताया जा रहा है कि सीबीआई टीम को एडिशनल एसपी मुकेश कुमार लीड कर रहे हैं। तीन दिन से चल रही कार्रवाई के बाद अभी सीबीआई के तरफ से कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है।

पूर्व सीएमडी का खास रहा है रवि

बहुत कम समय में एनसीएल में कार्यों द्वारा अपना नाम कमाने वाले रवि सिंह को पूर्व सीएमडी पी के सिन्हा का खास बताया जाता है। सीबीआई की तीन टीमों ने अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारा। इसी दौरान सीबीआई टीम के कुछ सदस्य सुरक्षा विभाग में पदस्थ वरिष्ठ अधिकारी बीके सिंह के यहां भी पहुंचकर जांच में जुट गए। तीसरी टीम ने एनसीएल के एक बड़े सप्लायर रवि सिंह के जयंत स्थित घर पर भी धावा बोला। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने एनसीएल के सप्लायर रवि सिंह को गिरफ्तार किया है। रवि सिंह के यहां से भी डेढ़ करोड़ रुपये नकद मिलने की जानकारी सामने आ रही है।

You missed

error: Content is protected !!