0 अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति ने जिला प्रशासन से की शिकायत…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से एक बाबा की जमकर चर्चा हो रही है। महासमुंद जिले के बसना ब्लॉक के ग्राम बुटीपाली में रहने वाले इस बाबा द्वारा नि:संतान दंपत्तियों को नींबू खिलाकर व मातारानी के आशीर्वाद से गर्भधारण और मात्र 5 माह में स्वस्थ बच्चा होने का दावा किया जा रहा है। सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहे इस खबर को संज्ञान में लेते हुए अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति ने कठोर बाबा के खिलाफ कलेक्टर से शिकायत की है।

डॉ मिश्र ने कलेक्टर को लिखा पत्र

अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति रायपुर के अध्यक्ष व वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.दिनेश मिश्र ने महासमुंद कलेक्टर प्रभात मालिक को लिखे पात्र में उल्लेख किया है कि चिकित्सा विज्ञान के विपरीत होने के बावजूद इस दावे के झांसे में आकर बड़ी सख्या में लोग बाबा के शिविर में जुट रहे हैं।

15 मिनट में गर्भधारण का दावा

डॉ मिश्र ने लिखा है कि बीते कुछ माह से बुटीपाली में बाबा पिताम्बर के यहां प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को मेला लगता है। महासमुंद, रायगढ़, बलौदाबाजार, भाटापारा, सारंगढ़, बिलाईगढ़ तथा दूसरे जिलों से लोग यहां पहुंचते हैं। यू-ट्यूब पर भी इस बाबा के संबंध में अनेक वीडियो अपलोड हो चुके हैं। बाबा, प्रसाद के रूप में नींबू खिलाने के बाद 15 मिनट में गर्भधारण होने का दावा करता है। इस गर्भ को सोनोग्राफी से नहीं देखा जा सकता, जबकि सोनोग्राफी में गर्भ की जानकारी निश्चित रूप से हो जाती है।

उम्रदराज महिला भी हो सकती है गर्भवती

बाबा गुमराह करते हुये यह भी दावा करता है कि उसके इलाज से 4-5 माह में भी 3-4 किलो वजन का स्वस्थ बच्चा पैदा हो सकता है। जबकि कोई बच्चा 9 माह के पूर्व पैदा होता है, तो वह प्री-मेच्योर माना जाता है। ऐसे बच्चों को हार्ट रिस्क और संक्रमण का खतरा होता है। बाबा यह भी दावा करता है कि उसके आशीर्वाद से कोई भी उम्रदराज महिला गर्भवती हो सकती है। भले ही उसका मासिक धर्म बंद हो चुका है।

मेले में हो सकती है भगदड़

डॉ. मिश्र ने कहा है कि इंडियन ड्रग एंड मेडिकल रेमेडी एक्ट 1954 की दृष्टि में इस प्रकार संतान हीनता एवं अन्य बीमारियों के तथाकथित चमत्कारिक उपचार का जो दावा है, यह पूरी तरह से गलत और अवैज्ञानिक है। कुछ समय पहले हाथरस और अन्य स्थानों भी बाबाओं के चमत्कारिक दावों के प्रचार, भीड़ जमा होने से भगदड़ और जानमाल की हानि हुई है। इस तरह की घटना यहां भी घट सकती है।

पांचवीं तक पढ़ा है बाबा..!

डॉ.दिनेश मिश्र ने कलेक्टर को भेजी शिकायत में लिखा है कि 40 वर्षीय उक्त बाबा पिताम्बर जगत पांचवीं तक पढ़ा है। वह कुछ समय से गांव में दरबार लगा रहा है। दरबार में नीबू खिलाकर व झाड़ फूंक कर नि:संतान दंपत्ति को संतान दिलाने तथा बीमारियों को ठीक करने के दावे करता है। उसके दावे चिकित्सा विज्ञान की दृष्टि से अप्रामाणिक एवं झूठे हैं।

जानकर भी शिकायत का इंतजार है प्रशासन को

महासमुंद के पुलिस अधीक्षक आशुतोष सिंह का इस मामले में कहना है कि इस संबंध में कोई प्रार्थी नहीं है। हमारे पास शिकायत नहीं आई है। हालांकि मामला पुलिस की नजर में है और एसडीएम को भी पत्र लिखा गया है।

जिले के CMHO डॉ. पी के कुदेशिया ने कहा है कि वाट्सएप पर शिकायत आई है। तद्नुसार ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर बसना नारायण साहू से रिपोर्ट मंगाई गई है। बताया गया है कि कथित बाबा भभूत देकर इलाज करता है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई नियमानुसार होगी। रिपोर्ट आने पर आगे बढ़ेंगे।

सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहे ग्राम बुटीपाली के बाबा पिताम्बर जगत के चमत्कारिक कामों के खिलाफ कलेक्टर से शिकायत की जा चुकी है, मगर फ़िलहाल कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है और न ही स्वास्थ्य विभाग ने मौके पर जाकर सच को जानने की कोई कोशिश की है।

शिकायत में अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के डॉ.मिश्र ने चिकित्सा का दावा कर अंधविश्वास फैलाने के मामले में कार्रवाई कर ग्रामीणों को धोखाधड़ी और अंधविश्वास से बचाने की अपील कलेक्टर प्रभात मलिक से की है।

You missed

error: Content is protected !!