बालोद। बालोद जिले के ग्राम अमलीडीह में हुए हत्याकांड का पुलिस ने खुलासा किया है। प्रेमी ने ही शादीशुदा प्रेमिका की हत्या की थी। वारदात को अंजाम देने से पहले आरोपी ने महिला से संबंध बनाया था, फिर रात में दोनों साथ सोए। इस दौरान महिला किसी दूसरे से मोबाइल पर बात कर रही थी। इसे लेकर दोनों के बीच विवाद हुआ, फिर गुस्से में आकर प्रेमी ने प्रेमिका की हत्या कर दी, फिर शरीर को पेट्रोल से जलाकर शव के कई टुकड़े कर बोरियों में भरकर फेंक दिया। इस मामले में काफी मशक्कत के बाद पुलिस को सफलता मिली।

मृतिका की पहचान के लिए हुई जद्दो-जहद

पुलिस को बोर में बंद महिला की लाश कई टुकड़ो में मिली थी। मृतका का चेहरा जलाकर उसकी पहचान छिपाने का प्रयास किया गया था। यही वजह थी की मृतका की शिनाख्त नहीं हो प् रही थी। पुलिस ने घटना स्थल का तकनीकी डाटा लेकर उसका एनालिसिस किया। टीम ने लगातार आसपास के गांव जाकर एवं कोटवार की मीटिंग लेकर गुम महिला की जानकारी प्राप्त की।

पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि डौण्डीलोहारा थाना क्षेत्र के ग्राम बकलीटोला में एक महिला कई दिनों से लापता है और वह अपने मायके ग्राम बाघमार में भी नहीं है। इस पर तत्काल थाना बालोद से प्रभारी रवि पांडेय अपनी थाना टीम व साइबर सेल टीम को लेकर थाना लोहारा के ग्राम बकलीटोला जाकर लापता महिला के संबध में तलाश कर रही थी। इस दौरान पता चला कि गांव में स्वरूप धुर्वे की पत्नी गांव में नहीं है। पुलिस ने स्वरूप धुर्वे से पत्नी के बारे में पूछताछ की। धुर्वे ने बताया कि उसकी पत्नी प्रमिला ध्रुर्वे कुछ दिनों से घर पर नहीं है। वापस आ जाएगी सोचकर हम लोग थाना में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराए।

स्वरूप धुर्वे ने बताया कि वह 10 अप्रैल को काम करने के लिए केशकाल गया था। उस दिन उसकी पत्नी प्रमिला अपने मायके ग्राम बाघमार में थी। उसके बाद दूसरे दिन से उसका मोबाइल फोन नहीं लग रहा था और आज तक वह घर नहीं आई है। टीम ने बाघमार जाकर गुम महिला की मां से पूछताछ की। गुम महिला के मोबाइल तकनीकी डाटा के लिए सायबर सेल को लगाया गया।

पायल और नेल पोलिश से हुई पहचान

गुम महिला प्रमिला के संबंध में उसकी मां बुधनतीन बाई से पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि दो जोड़ी पायल अपने दोनों बेटियों के लिए ली थी, जिसका एक जोड़ी मेरे पास है। टीम ने घटना के फोटोग्राफ दिखाने पर बुधनतीन बाई ने नाक की फूली, अंगूठी, पायल और नेलपालिश का पहचान कर अपनी बेटी का होना बताया। घर में रखे नेलपालिस को दिखाते हुए बताई कि प्रमिला एक हाथ में नेलपालिश लगाती थी। बुधनतीन बाई द्वारा दिखाए गए पायल एवं बताए पहचान को विश्लेषण करने पर मृतिका की पहचान प्रमिला के रूप में हुई।

पुलिस को ऐसे मिली सफलता

मृतिका की पहचान प्रमिला के रूप में होने से मृतिका के कॉल डिटेल के आधार पर लगभग 15 से 20 लोगों से पूछताछ करने पर अततः जानकारी मिली कि मृतिका 10 अप्रैल से डारागांव निवासी दीपक साहू के साथ थी। इसकी सूचना पर दीपक साहू का तकनीकी डाटा व मृतिका का तकनीकी डाटा एवं घटना स्थल से प्राप्त तकनीकी साक्ष्य के आधार पर दीपक साहू से घटना एवं गुम महिला के संबध में बारीकी से पूछताछ की गई। शुरूआत में वह पुलिस को गुमराह कर रहा था, लेकिन टीम ने साक्ष्यों के आधार पर बार-बार पूछताछ किया तो दीपक ने अपना अपराध स्वीकार किया। उसने बताया कि 05 साल पूर्व मेरी पत्नी से तलाक हो जाने से मैं अपने मामा गांव बकलीटोला जाने लगा। इस दौरान प्रमिला से पहचान हुई, जो प्रेम संबध में बदल गया। प्रमिला मेरे घर डारागांव आने जाने लगी थी। वह मुझे शादी कर अपने पास रखने दबाव बना रही थी।

इस वजह से कर दी हत्या

आरोपी दीपक ने 10 अप्रैल 2024 प्रमिला ध्रुर्वे को अपने घर ग्राम डारागांव में लाकर संबंध बनाया, फिर शाम को उसके घर प्रमिला को छोड़ दिया। वापस आते समय दीपक ने फिर प्रमिला को अपने घर से बाहर आने बोलकर अंधेरा होने के बाद अपनी बाइक में बैठाकर उसे अपने डारगांव घर पर लाया। रात में दोनों शराब पीकर सोए थे, तभी अचानक दीपक की नींद खुली तब उसने सुना कि प्रमिला किसी से मोबाइल में बात कर रही है। तब दीपक ने प्रमिला को इतनी रात को किससे बात कर रही हो, कहने पर दोनों के बीच वाद विवाद हुआ। दीपक ने प्रमिला को हाथ घुसे से मारा और हत्या करने की नियत से सिर को पकड़कर चौखट में पटक दिया, जिससे प्रमिला बेहोश होकर नीचे गिर गई। इसके बाद दीपक ने प्रमिला के पहनी हुई साड़ी को गले में लपेटकर खींचते हुए उसकी हत्या कर दी और घर के पीछे की बाड़ी में ले जाकर रख दिया।

मृतका की पहचान छुपाने की नियत से दीपक ने घर में रखे पेट्रोल को प्रमिला के चेहरे एवं शरीर में डालकर उसे जला दिया। घर में रखे हसिया से उसके सिर, पैर, हाथ को काटकर दो अलग-अलग बोरियो में भरकर अपनी बाइक से अमलीडीह तरफ गोंदली नहर के पास अलग-अलग 100 मीटर की दूरी में दोनों बोरियों को फेंककर अपने घर आ गया। आरोपी दीपक साहू के कब्जे से घटना में प्रयुक्त बाइक, रस्सी, बोरी एवं हसिया को गवाहों के समक्ष जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया।

You missed

error: Content is protected !!