बिलासपुर। न्यायधानी के सिटी कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत एक इलेक्ट्रिकल दुकान में काम करने वाले लड़के की लिफ्ट में फंसकर दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि लड़का सामान ले जाने वाली कमर्शियल ओपन लिफ्ट में सामान लेकर जा रहा था। जहां चौथे फ्लोर पर उसका सिर लिफ्ट में फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

विशाल इलेक्ट्रिकल्स में यह घटना घटी, जिसके मालिक का नाम भरत हरियानी है। पुलिस हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची। जहां से शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है।

चौथी मंजिल पर सामान ले जाते हुआ हादसा

जिस वक्त यह हादसा हुआ तब सुमित उर्फ काजू दुकान के गोदाम के नीचे से 40 फीट ऊपर चौथे माले पर इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जा रहा था। इस दौरान तीसरी मंजिल पर पहुंचते ही ओपन लिफ्ट की दीवार में सुमित का सिर फंस गया और लिफ्ट व दीवार से उसका सिर घसीटते हुए चौथी मंजिल तक पहुंच गया। वही लिफ्ट के नीचे से खून टपकने लगा, तब दुकान संचालक को उक्त घटना की जानकारी हुई।

दुकानदार ने किया किनारा

इस घटना के बाद 15 साल के लड़के को दुकान में काम कराने को लेकर सवाल उठने लगा है। श्रम कानून के अनुसार किसी भी नाबालिग को निजी संस्थान में काम नहीं कराया जा सकता, लेकिन 15 साल का लड़का इलेक्ट्रॉनिक दुकान में काम कर रहा था। दुकान संचालक भरत हरियानी से सफाई देते हुए कहा कि सुमित उनकी दुकान में काम नहीं करता था। उसकी मां पिछले 15 साल से उनके घर में काम करती है। इस दौरान चार घंटे के लिए वो अपने लड़के को छोड़कर जाती थी। सुमित रोज काम करने भी नहीं आता था। तीन दिन बाद आज आया था, तभी ये हादसा हो गया।

मामले की होगी तकनिकी जांच

इस हादसे को लेकर टीआई एसआर साहू ने बताया कि दुकान संचालक को नोटिस जारी कर कई दस्तावेज और सवाल पूछे गए हैं। 4 मंजिला दुकान बनाने के लिए नगर निगम से परमिशन ली गई या नहीं? लिफ्ट लगाने के लिए जो नियम हैं, और दस्तावेज हैं, वह उपलब्ध हैं कि नहीं, इसको लेकर जवाब मांगा गया है।

पुलिस द्वारा बिजली विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा जा रहा है कि दुकान में जो लिफ्ट लगी थी, उसमें हादसा कैसे हुआ, सुरक्षा मानक जांच करने को कहा गया है और रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट और दस्तावेजों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

You missed

error: Content is protected !!