बिलासपुर। एक रिटायर्ड अधिकारी को ED और मनी लांड्रिंग का डर दिखाकर 54 लाख 30 हजार रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली गई। साइबर थाने की पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अनजान नंबर से आया कॉल, और…

साइबर पुलिस ने बताया कि अज्ञेय नगर निवासी और केंद्र सरकार की नौकरी से रिटायर्ड 71 वर्षीय अधिकारी जय सिंह चंदेल को 24 जून को अनजान मोबाइल नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने उन पर पोर्न वीडियो अपलोड करने का आरोप लगाते हुए FIR की कॉपी भेजी, हालांकि इसमें दर्ज मोबाइल नंबर उनका नहीं था। इसके बाद उन्हें आधार कार्ड नंबर बताया गया। चंदेल ने मामले में शामिल न होने की बात कही, तब उन्हें जांच के लिए मुंबई पुलिस का झांसा दिया गया। जिसके चलते वे परेशान हो गए।

मुंबई पुलिस के अधिकारी ने किया फोन

शाम को उनके मोबाइल पर दूसरे अनजान नंबर से फोन आया, जिसमें खुद को मुंबई पुलिस का अधिकारी विनायक बावर बताने वाले व्यक्ति ने कहा कि एक व्यक्ति के घर से 274 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं, जिनमें से एक उनका है।

ठगों ने अपनाया दूसरा तरीका

चंदेल ने कॉलर को बताया कि उस बैंक में उनका खाता नहीं है। इस पर फोन काट दिया गया और 2 जुलाई को उन्हें फोन कर बताया गया कि सुप्रीम कोर्ट में केस रजिस्टर्ड है और उनके बैंक में जमा पैसे की जांच की जाएगी। जांच के लिए उनसे एक बैंक खाते में सभी पैसे जमा करने के लिए कहा गया। ईडी और सुप्रीम कोर्ट के फर्जी आदेश दिखाकर उनसे 14 लाख 30 हजार रुपये जमा करा लिए गए।

जांच का डर दिखाकर फिर वसूले रूपये

दूसरे दिन उन्हें बताया गया कि वे आरोपी नहीं हैं। आगे जांच से बचने के लिए उन्हें म्यूचुअल फंड की भी जांच कराने को कहा गया, जिसके लिए 35 लाख रुपये जमा कराने पड़े। 13 जुलाई को व्हाट्सएप पर फोन करके रुपये की जांच पूरी हो जाने की बात कही गई और 10 लाख सिक्योरिटी डिपॉजिट करने को कहा गया। चंदेल ने रुपये न होने की बात कही और अपना पैसा वापस मांगा। फोन करने वालों के दबाव बनाने पर उन्होंने फिर 5 लाख रुपये जमा कर दिए। इसके बाद फोन करने वालों ने उनका फोन उठाना बंद कर दिया।

झांसे में आकर गवां दी बड़ी रकम

इस तरह से चंदेल से 54 लाख 30 हजार रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली गई। घटना का अहसास होने पर उन्होंने अपने बेटे को जानकारी दी और पुलिस के उच्च अधिकारियों से शिकायत की। साइबर सेल थाना में चंदेल की रिपोर्ट पर अज्ञात मोबाइल धारकों के खिलाफ बीएनएस की धारा 66 डी, 3, 5, 318 के तहत जुर्म दर्ज कर लिया गया है। पुलिस तत्काल ठगों की तलाश में जुट गई है।

You missed

error: Content is protected !!