रायपुर। छत्तीसगढ़ की पुलिस ने पुणे में बड़ी रेड मारी है। महादेव बुक और उसकी सिस्टर्स ऐप के तीन ब्रांच ऑपरेट करते 26 लोग रंगे हाथ पकड़े गए हैं। महादेव बुक, रेड्डी अन्ना और लेजर बुक की तीन अलग-अलग ब्रांच पकड़ी गई है। 35 से 50 लाख रुपए में एक ब्रांच ली गई थी। पुणे के भारती विद्यापीठ क्षेत्र के कृष्णा पिकुंज और राजदीप अपार्टमेंट के दो अलग-अलग फ्लैट में तीनों बुक ऑपरेट की जा रही थी।

रायपुर एसएसपी संतोष सिंह ने पूरे मामले का खुलासा किया है। गुरुवार देर रात यह रेड मारी गई है, जिसमें 26 लोगों को गिरफ्तार कर रायपुर लाया गया है। तीनों ब्रांच से 11 लैपटॉप, 98 मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, वाईफाई, रजिस्टर, 30 पासबुक, 9 चेकबुक, 81 एटीएम और 25 सिम कार्ड जब्त किए गए हैं।

ACCU की टीम ने की कार्रवाई

एसएसपी संतोष सिंह ने बताया कि एण्टी क्राईम एंड सायबर यूनिट रायपुर ने कार्रवाई की है। सट्‌टा ऑपरेटरों के खिलाफ राज्य की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गई है। पुणे में बैठकर रेड्डी 67, महादेव पैनल 149 और लेजर 10 आईडी पैनल से आईपीएल क्रिकेट मैच के साथ कसीनों और अन्य खेलों में सट्टा का संचालन किया जा रहा था। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि 35 से 50 लाख रुपए में एक – एक पैनल लिया गया था। ब्रांच से मिली जानकारी के आधार पर हजारों खिलाड़ियों की जानकारी मिली है। गंज थाने के जुआ एक्ट के केस में गोवा में पकड़े गए 8 आरोपियों से इनके संबंध में जानकारी मिली थी। इतनी बड़ी कार्रवाई के बाद मामले में धोखाधड़ी, आपराधिक षड्यंत्र और भारतीय तार अधिनियम की धारा 25सी और आईटी एक्ट की धारा 66सी जोड़ी जा रही है। एसएसपी ने बताया कि अब तक आईपीएल मैच के दौरान एसीसीयू की टीम ने 9 केस में 57 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

हिस्ट्रीशीटर पप्पू जेठवानी निकला मास्टरमाइंड

तीनों ब्रांच का ऑपरेटर रायपुर के पुरानी बस्ती का हिस्ट्रीशीटर पप्पू जेठवानी को बताया जा रहा है। उसी ने रायपुर के नवीन वैद्य, कोरबा के पिंटू और चांपा के नयन के साथ मिलकर काम शुरू किया है। तीनों मुरली से जुड़े हुए हैं उसी से ब्रांच लेते हैं। मुरली और पिंटू के दुबई में होने की संभावना है। गिरफ्तार आरोपियों में 22 छत्तीसगढ के हैं। जबकि 3 मध्यप्रदेश और एक उत्तरप्रदेश का है। प्रदेश के 22 में रायपुर के 7, दुर्ग के 6, राजनांदगांव के 3, जांजगीर-चांपा, कोरबा के 2-2, सूरजपुर और मानपुर-मोहला के एक-एक हैं।

गिरफ्तार आरोपियों में अधिकांश छत्तीसगढ़ के

रायपुर के अक्षत दुबे (25), शेखर वाधवानी (24), राहुल प्रीतवानी (36), देवेश सचदेव (20), रवि तेलवानी (48), सुजल रूपरेला (18), शशांक कुमार राय (46), कोरबा का साहिल साहू (21), आशीष पाहुजा (39), दुर्ग का सौरभ शुक्ला (27), अक्षत धनकर (26), जॉन सिंह (20), अंश भटठी (19), अर्पित छाबड़ा (35), आशय शिंदे (27), राजनांदगांव का रोहित यादव (25), मयंक लोहानी (20), जांजगीर का मिथुन चौहान (38), विशाल कुमार चौहान (22), कोरिया का हिरेश कुमार प्रजापति (22), सूरजपुर का कमल सिंह (20), मोहला मानपुर का समीर मेश्राम उर्फ बबलु (20), उत्तरप्रदेश के हमीरपुर जिले का भुनेश कुमार राजपूत (26), बालाघाट का राहुल कोल्हाटकर (21) और साहित पराते (22), छिंदवाड़ा का अनुराग डहरिया (22)।

Loading

error: Content is protected !!