धमतरी। जिले में HDFC बैंक के कुरुद ब्रांच में पदस्थ रहे मैनेजर ने अपने एक एजेंट के साथ मिलकर दर्जनों किसानों को बेवकूफ बनाया और उनसे रूपये वसूल लिए। इसका खुलासा तब हुआ जब एक किसान की शिकायत पर मामले की जांच शुरू हुई और अब तक 23 किसानों से धोखाधड़ी उजागर हो चुकी है। पुलिस ने मैनेजर और एजेंट की तलाश शुरू कर दी है।

किसान के खाते से निकाल लिए 6 लाख रूपये

धमतरी जिले के कुरुद थाना क्षेत्र के बैगपार वार्ड निवासी किसान प्रेमसिंह साहू ने थाने में लिखित शिकायत कर बताया कि HDFC बैंक के उसके खाते में लगभग 6 लाख 19 हजार रूपये जमा थे। शाखा के बैंक मैनेजर श्रीकांत तनेटी एवं उनके कर्मचारी तेजेन्द्र साहू एवं रोहित द्वारा उनके पुत्र कांशीराम को ई केवाईसी के नाम पर लगातार फोन किया जा रहा था। माह जनवरी में ये तीनो उनके घर पर आये और मेरे खाता क्रमांक पर जारी चेक को मेरे पुत्र से मांगकर ले गए थे। मुझसे कोरे चेक पर हस्ताक्षर भी लिए। फरवरी 2024 को जब वे अपने खाते में एण्ट्री कराने गए, तब उन्हें पता चला कि उनके खाते से दिनांक 31/01/2024 को 1,02,250 (एक लाख दो हजार दो सौ पचास रू) एवं दिनांक 08/02/2024 को 5,00,000 (पांच लाख रु.) निकाले गए हैं। यह रकम किसान द्वारा नहीं निकाला गया था।

परेशान किसान ने इस संबंध में बैंक मैनेजर श्रीकांत तनेटी से संपर्क किया तो उनके द्वारा आश्वासन दिया गया कि आपके खाते की राशि आपको प्राप्त हो जाएगी, आप इस बात की जानकारी किसी को भी नही बतायेंगे। आश्वासन के मुताबिक एजेंट तेजेन्द्र साहू ने किसान के खाते में 1 लाख रूपये जमा कराये। मगर बाकी रूपये उन्हें नहीं मिले, जिसकी शिकायत उन्होंने थाने में की।

जांच के बाद हुआ और खुलासा

किसान द्वारा की गई शिकायत के बाद लगभग दो दर्जन किसान और सामने आये और बैंक मैनेजर तथा एजेंट के खिलाफ शिकायत करते हुए ठगी की आशंका जताई। इन किसानों ने मामले की शिकायत जिला प्रशासन से भी की, जिसके बाद HDFC बैंक प्रबंधन द्वारा इसकी जांच की गई। इस दौरान कुल 23 खाताधारकों के अकाउंट से कुल 1 करोड़ 84 लाख रुपये निकाल लिए जाने का खुलासा हुआ।

किसानों से इस तरह करते थे ठगी

धमतरी के ASP अभिषेक सिंह ने बताया कि बैंक मैनेजर एजेंट को साथ लेकर किसानों से मिलता और लाभ का झांसा देकर किसानों के क्रेडिट कार्ड, ऋण पुस्तिका के नाम पर खाते से रूपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लेता था। इतना ही नहीं वह किसानों से मोबाइल पर ऑनलाइन और चेक के माध्यम से रुपए निकाल लेते थे।

एचडीएफसी बैंक गबन मामले में पुलिस ने बैंक मैनेजर श्रीकांत तनेटी एवं कर्मचारी तेजेन्द्र पिता कुंजबिहारी साहू ग्राम डाही के खिलाफ धारा 406, 409, 420, 267, 467, 468 समेत 120 बी आईपीसी के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है। पुलिस दोनों आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। दावा किया जा रहा है कि दोनों जल्द ही सींखचों के पीछे होंगे।

Loading

error: Content is protected !!