रायपुर। छ.ग.स्टेट पावर डिस्ट्रीब्युशन कंपनी लिमिटेड रायपुर के खाते से सनसनीखेज ढंग से 3 करोड़ रूपये निकालने का प्रयास किया गया, मगर क्लियरेंस के दौरान संबंधित शाखा को इसकी जानकारी लग गई और भुगतान पर रोक लगा दिया गया। इस मामले की पुलिस में शिकायत के बाद एक फर्म के संचालक को गिरफ्तार किया गया है, वहीं इस कृत्य में शामिल 2 लोग फरार बताये जा रहे हैं।

बैंक में भुगतान के लिए किया जमा

छ.ग.स्टेट पावर डिस्ट्रीब्युशन कंपनी लिमिटेड रायपुर के उप महाप्रबंधक कार्यालय में पदस्थ वरिष्ठ लेखा अधिकारी -2 मंदार शिलेदार एवं अन्य के द्वारा युनियन बैंक आफ इंडिया, लिलि चौक, रायपुर में शिकायत की गई कि उनके कार्यालय से चेक क्रमांक 35003710 युनियन बैंक आफ इंडिया लिलि चौक, रायपुर का चोरी कर उस चेक में तीन करोड रूपये की राशि भरकर चेक में प्रार्थी मंदार शिलेदार का नकली हस्ताक्षर कर M/s Bugs Soft Tech Pvt. Ltd. के एक्सीस बैंक के खाते में दिनांक 06.03.2024 को प्रस्तुत किया गया है जिसका पता चलने पर उसका भुगतान कार्यालय के द्वारा रुकवाया गया।

मोबाइल पर आया मैसेज तो खुला मामला

गुढ़ियारी पुलिस द्वारा इस मामले की जांच में प्रार्थी मंदार शिलेदार उप महाप्रबंधक वरिष्ठ लेखाधिकारी-2 एवं लेखाधिकारी चांदनी दुबे एवं कार्यालय की रोकड़ शाखा प्रभारी रीना पुरी गोस्वामी का कथन लिया गया। रोकड़ शाखा प्रभारी रीना पुरी गोस्वामी ने बताया कि उनके मोबाइल नम्बर पर युनियन बैंक से तीन करोड का भुगतान M/s Bugs Soft Tech Pvt. Ltd. को किये जाने के संबंध में मैसेज आया, मगर ऐसा कोई चेक जारी नहीं होने से रीना पुरी को आशंका हुई तो उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारी चांदनी दुबे को अवगत कराकर युनियन बैंक जाकर उक्त चेक का भुगतान रुकवाया गया।

फर्जीवाड़े का आरोपी निकला ये शख्स

इस प्रकरण में M/s Bugs Soft Tech Pvt. Ltd. के एक्सीस बैंक एकाउंट की जानकारी शाखा पण्डरी से प्राप्त की गई, फर्म का डायरेक्टर बुद्ध भगवान साहू बताया गया, उक्त कंपनी के खाते में तीन करोड़ का चेक लगने से पूर्व किसी प्रकार का लेन देन नहीं पाया गया, एवं चेक के पिछे लिखे मोबाइल नम्बर से सम्पर्क कर बुद्ध भगवान साहू को थाने बुलाया गया।

बुद्ध ने सुनाई पूरी कहानी

बुद्ध भगवान साहू ने बताया कि उसकी कंपनी M/s Bugs Soft Tech Pvt. Ltd. घाटे में चल रही है और कंपनी को आपरेट करने के लिए फायनेंस की जरुरत थी, जो कहीं से नहीं मिलने से उसने फाइनेंस के लिए राजा तालाब रायपुर निवासी राजेश यादव से सम्पर्क किया था, परन्तु उसके माध्यम से किसी भी बैंक से कंपनी को लोन प्राप्त नहीं हुआ।

मामले का खुलासा करते हुए बुद्ध भगवान साहू ने बताया कि 1 या 2 मार्च 2024 को राजेश यादव ने उसे पंचपेडी नाका रायपुर मिलने बुलाया जहां राजेश यादव एक अन्य व्यक्ति के साथ मिला, जिसने बुद्ध भगवान साहू को बताया कि छ.ग. स्टेट पावर डिस्ट्रीब्युशन कंपनी लिमिटेड रायपुर के बैंक खाते में करोडों रूपये हैं जिसे वहां के चेक के माध्यम से चोरी से निकाला जा सकता है। राजेश यादव के साथ आये अन्य व्यक्ति ने CSPDCL रायपुर का चेक अपने पास होना बताया।

चेक से रकम निकासी पर तय हुआ कमीशन

चेक की राशि को बैंक खाते में लिया जाना था, जिसके लिए बुद्ध भगवान साहू की कंपनी M/s Bugs Soft Tech Pvt. Ltd. के एक्सिस बैंक के खाता में रकम को प्राप्त करना तीनों के द्वारा तय किया गया, जिसमें से बुद्ध भगवान द्वारा रकम मिलने पर 34 प्रतिशत की राशि स्वयं रखने की बात तय होना बताया। मगर इनके मनसूबे सफल नहीं हो सके और इस फर्जीवाड़े का खुलासा हो गया।

एक की हुई गिरफ़्तारी, 2 अन्य की तलाश

इस प्रकरण की जांच में धारा 380, 420, 467, 468, 471, 511, 120बी भादवि के तहत अपराध घटित करना पाये जाने से मामला पंजीबद्ध किया गया, साथ ही पकड़े गए आरोपी बुद्ध भगवान साहू की विधिवत गिरफ़्तारी की गई। पुलिस को अब दूसरे आरोपी राजेश यादव और एक अन्य की तलाश है।

Loading

error: Content is protected !!