नई दिल्ली। बीजेपी ने तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से डॉ. माधवी लता को मैदान में उतारा है। इस सीट से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं। मतलब अब माधवी लता और ओवैसी का मुकाबला होगा। ओवैसी जहां मुस्लिम चेहरा हैं, वहीं माधवी लता की छवि कट्टर हिंदुत्व वाले फेस की है।

हैदराबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र को एआईएमआईएम का गढ़ माना जाता है। यह निर्वाचन क्षेत्र 1984 से एआईएमआईएम के पास है। असदुद्दीन ओवैसी के पिता सुल्तान सलाहुद्दीन 1984 में लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 20 वर्षों तक इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उनके बेटे असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से लोकसभा सांसद हैं। वे वर्तमान में इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं।

​माधवी लता कौन हैं?​

भाजपा ने ओवैसी के खिलाफ जो चेहरा उतारा है, वह नया है। अपने निर्वाचन क्षेत्र में ओवैसी को चुनौती देना एक कठिन काम है लेकिन माधवी लता टक्कर देने को तैयार हैं। माधवी लता का हैदराबाद में विरिंची नाम का एक अस्पताल है। वह इस अस्पताल की चेयरपर्सन हैं। माधवी लता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और उनकी छवि हिंदू समर्थक रुख के कारण सुर्खियों में रहती है।

6 महीने से पुराने हैदराबाद में डटीं माधवी​

एक व्यवसायी और भरतनाट्यम डांसर के अलावा वह एक एनसीसी कैडेट भी हैं। उन्हें लगभग छह महीने पहले टिकट का आश्वासन दिया गया था और वह कुछ समय से हैदराबाद के पुराने शहर में प्रचार कर रही हैं। उन्होंने तीन तलाक के खिलाफ भी अभियान चलाया है।

करती हैं सोशल वर्क​

माधवी लता, जो अस्पताल की अध्यक्ष हैं, भरतनाट्यम नर्तकी भी हैं। वे हैदराबाद में सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं। वे ट्रस्टों और संस्थानों के माध्यम से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काम करती हैं। वह लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं।

कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं​

माधवी लता कभी भी एक सक्रिय राजनेता नहीं रही हैं यहां तक कि उनके परिवार में भी दूर-दूर तक किसी का राजनीति से वास्ता नहीं रहा। माधवी लता तीन तलाक के उन्मूलन पर कई मुस्लिम महिला समूहों के साथ सहयोग कर रही हैं और अक्सर पुराने शहर के क्षेत्रों में इस मुद्दे पर बात करने के लिए आमंत्रित की जाती हैं।

मुस्लिम महिलाएं करती हैं पसंद​

माधवी लता ने बेसहारा मुस्लिम महिलाओं के लिए एक छोटा सा कोष भी बनाया और वह फोरम फॉर अवेयरनेस ऑफ नेशनल सिक्योरिटी और संस्कृति तेलंगाना राज्य जैसे संगठनों से जुड़ी थीं। वह एक गौशाला भी चलाती हैं और स्कूलों और कॉलेजों में हिंदुत्व और भारतीय संस्कृति पर नियमित रूप से भाषण देती हैं। वह पिछले दो दशकों से विश्वनाथ फाउंडेशन, लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लथामा फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं।

पहली बार महिला प्रत्याशी​

माधवी लता ने कोटी महिला महाविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए किया है। हिंदू धर्म के बारे में उनके भाषण वायरल होते हैं। इससे पहले भाजपा ने इस सीट से भागवत राव को मैदान में उतारा था। भाजपा ने पहली बार हैदराबाद से एक महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है।

पिछले चुनाव में क्या हुआ था?​

पिछले चुनाव में भाजपा ने भागवत राव को ओवैसी के खिलाफ टिकट दिया था। उन्हें 2,35,285 वोट मिले। ओवैसी को 5,17,471 वोट मिले। भाजपा ने अपने चुनाव लड़ने की तुलना में दोगुनी सीटें जीतीं। भाजपा ने माधवी लता को अपना उम्मीदवार बनाया है। हर कोई देख रहा है कि वे क्या कर रहे हैं। पिछले एक दशक में तेलंगाना में बीजेपी का वोट शेयर बढ़ रहा है-2014 में केवल 7% से 2023 के विधानसभा चुनावों में लगभग 15% हो गया है। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में, पार्टी ने पहली बार आठ सीटें जीतीं और चारमीनार, कारवां, एल. बी. नगर, राजेंद्रनगर, अंबरपेट, कुथबुल्लापुर और सनथनगर सहित हैदराबाद के आसपास की कई सीटों पर मुख्य विपक्ष के रूप में उभरी।

Loading

error: Content is protected !!