रायपुर। प्रदेश में अभी महतारी वंदन योजना अभी शुरू ही नही हुई है और इसके नाम पर महिलाओं को धोखे में रख कर उनसे रूपये वसूलने का काम शुरू हो गया है। इसके संबंध में शिकायत मिलने पर महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक तुलिका प्रजापति ने समस्त जिलों के कलेक्टर और डीपीओ को पत्र जारी किया है। जिसमें ऐसे मामलों के सामने आने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

फर्जी फॉर्म भरवा रहे हैं दलाल

प्रदेश के कई जिलों में महतारी वंदन योजना का लाभ दिलाने के नाम पर भोले भाले लोगों से फार्म भरवाकर पैसे वसूले जा रहे है। कुछ स्थानों पर बकायदा महतारी वंदन योजना का फार्म प्रिंट करवाकर हितग्राहियों से फार्म के नाम पर पैसा लेने के साथ ही योजना का जल्दी लाभ दिलाने की बात कहकर पैसों की वसूली किये जाने की शिकायत सामने आ रही है। शहरी क्षेत्र में झुग्गी बस्तियों और दूर-दराज के इलाकों में दलाल फॉर्म भरवाकर महिलाओं से रूपये ऐंठ रहे हैं।

सरगुजा जिले में पकड़ा जा रहा है मामला

ऐसे ही एक मामले में सरगुजा जिला प्रशासन कार्रवाई कर चुका है। दरअसल अंबिकापुर से लगे हुए दरिमा क्षेत्र में थाना क्षेत्र में आराध्या चॉइस सेंटर का संचालक शिव गुप्ता पिछले कुछ दिनों से महतारी वंदन योजना का फॉर्म पैसे लेकर भरवा रहा था। योजना के फॉर्म भरने की बात धीरे-धीरे आसपास के क्षेत्र में फैल गई. इसके बाद रोजाना काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं यहां पहुंचने लगीं। इसकी जानकारी प्रशासन को मिली।

तब नायब तहसीलदार अंकिता पटेल की टीम मामले की जांच करने के लिए आराध्या चॉइस सेंटर पहुंची। वहां बड़ी संख्या में महिलाओं की भीड़ लगी थी, जो फॉर्म भरने आई थीं ,मौके पर महतारी वंदन योजना के नाम पर सैकड़ों की संख्या में फॉर्म मिले। इसमें महिलाओं का फोटो लगा हुआ था और मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ था। फॉर्म में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं लिखी गई थी। तहसीलदार अंकिता पटेल ने चॉइस सेंटर के संचालक और महिलाओं का बयान लिया, महिलाओं ने बताया कि चॉइस सेंटर का संचालक 30-30 रुपए लेकर फॉर्म भरवा रहा है। इसके बाद मौके पर ही चॉइस सेंटर को सील कर दिया गया।

चॉइस सेंटर पहुंच रही हैं महिलाएं

चॉइस सेंटर संचालकों ने बताया कि कुछ महिलाएं चुनाव के समय भाजपा द्वारा बंटवाए गए फॉर्म को लेकर चॉइस सेंटर पहुंच रही हैं और योजना का लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ले रही हैं। जबकि इस संबंध में कलेक्टर द्वारा चॉइस सेंटर संचालकों को निर्देश जारी कर दिया गया है कि महतारी वंदन योजना की फ़िलहाल शुरुआत नहीं की गई है। यही वजह है कि चॉइस सेंटर संचालकों द्वारा इस संबंध में नोटिस चस्पा कर दिया गया है।

जिलों को भेजा गया पत्र

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के नाम पर आम लोगों के साथ धोखाधड़ी के ऐसे मामलों को महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक तुलिका प्रजापति ने गंभीरता से लिया है। उन्होने प्रदेश के सभी कलेक्टर और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र जारी कर ऐसे प्रकरण पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होने पत्र में उल्लेख किया है कि अभी महतारी वंदन योजना लागू नहीं की गई है और लागू किए जाने की प्रक्रिया निर्णयाधीन है। योजना लागू किए जाने की स्थिति में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विकसित किए गए वेब पोर्टल में विभाग के अमलों के माध्यम से ही निःशुल्क फार्म भरे जाएंगे और लाभ दिए जाने की कार्यवाही की जायेगी। बहरहाल इस योजना के क्रियान्वयन को लेकर सरकार नीति तैयार कर रही है, जिसकी घोषणा के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

Loading

error: Content is protected !!