इंफाल (मणिपुर)। भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर मे मैतेई समुदाय को एस. टी. का दर्जा देने की मांग को लेकर 3 मई 2023 को शुरू हुई हिंसा से प्रभाभित समुदाय के बीच एकता परिषद ने राहत कार्य प्रारंभ कर दिया है। एकता परिषद के राष्ट्रीय समन्वयक रमेश शर्मा के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस राहत अभियान के तहत आज मणिपुर के हिंसा प्रभावित चुराचाँदपुर जिले मे 200 परिवारों को राहत सामग्री वितरित की गई।

इस राहत अभियान की जानकारी देते हुए एकता परिषद के रास्ट्रीय समन्वयक रमेश शर्मा ने बताया कि एकता परिषद पिछले कई वर्षो से मणिपुर में वंचित समुदाय के बीच उनकी आजीविका मजबूत करने के लिए कार्य कर रहा है। वर्तमान मे जातीय हिंसा की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर समुदाय के सामने कठिन परिस्थितिया उत्पन्न हो गई है, एकता परिषद द्वारा इन परिस्थितियों मे राहत कार्य प्रारंभ किया गया है।

इससे पूर्व मे संगठन के प्रतिनिधि मण्डल ने राज्यपाल अनुसुइया उइके से भी मिलकर इस गंभीर संकट से प्रभावित समुदाय की परिस्थितियों से अवगत कराया, साथ ही स्वयंसेवकों और सहायक संगठनों के साथ राहत शिविरों का दौरा किया। इन शिविरों मे राहत सामग्री के रूप मे सेरेलैक मिल्क (शिशुओं के लिए), बच्चों के लिए अमूल दूध पाउडर, वृद्ध लोगों और महिलाओं के लिए गर्म कपड़े और प्रभावित परिवारों के लिए कंबल वितरित किए। उन्होंने जिला अस्पताल के डॉक्टरों से भी मुलाकात की और जल्द ही दवा आपूर्ति का आश्वासन दिया। प्रभावित लोगों ने एकता परिषद को धन्यवाद दिया। स्थानीय आदिवासी स्वयंसेवकों और संगठनों ने भी एकता परिषद के इस समर्थन का स्वागत किया। यह राहत अभियान मणिपुर के विभिन्न जिलों में अगले कुछ हफ्तों तक जारी रहेंगे।

Loading

error: Content is protected !!