लखनऊ। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या को भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ने का कार्य काफी तेजी से जारी है। एयरपोर्ट उद्धाटन के बाद से लगातार एयरलाइन्स कंपनियों के अयोध्या के अपनी रुटों की घोषणा कर रही हैं। इस कड़ी में बुधवार को एक और एयरलाइन्स ने अयोध्या रूट पर अपनी हवाई सेवाएं शुरू की है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या से बेंगलुरु और कोलकाता के बीच पहली एयर इंडिया एक्सप्रेस उड़ान को हरी झंडी दिखाई। उद्धाटन वर्चुअल तरीके से हुआ।

मंत्री सिंधिया ने कहा…

इस मौके पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जहां राम का नाम, वहां पूरे होते हैं काम। आज एक और महत्वपूर्ण दिन है। पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास और प्रगति के मामले में नई ऊंचाइयां छू रहा है। हमने महज 17 दिन में अयोध्या को देश के चारों कोनों से जोड़ दिया है।

कोलकाता से अयोध्या फ्लाइट का किया शुभारंभ

सिंधिया कोलकाता से अयोध्या के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ के मौके पर बुधवार को बोल रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि एक दीवाली हमने पिछले वर्ष मनाई थी, दूसरी दीवाली हाल ही में तीन राज्यों के चुनाव नतीजों के समय मनाई गई थी और अब तीसरी दीवाली 22 जनवरी को मनाई जाने वाली है। संपूर्ण विश्व की 800 करोड़ जनता में जितने भी रामभक्त हैं, 22 जनवरी 2024 उनके जीवन का सबसे स्मरणीय दिन होगा। यह 500 साल का सपना था। हम सब की कई पीढ़ियों का सपना था कि अयोध्या नरेश भगवान श्रीराम अपने महल में विराजमान हों। अब वह सपना पूरा होने जा रहा है।

श्रद्धालु विमान से आ सकेगा अयोध्या…

सिंधिया ने कहा कि भविष्य में अयोध्या पूरे भारत का सबसे प्रमुख विमान तल बनेगी। अयोध्या को दिल्ली और अहमदाबाद से जोड़ने के बाद आज बेंगलुरू और कोलकाता के साथ जोड़ा जा रहा है। 30 दिसंबर को उद्घाटन के बाद से 17 जनवरी तक हमने महज 17 दिन में अयोध्या को देश के चारों कोनों से जोड़ दिया है। यह किसी करिश्मे से कम नहीं। देश का हर एक श्रद्धालु अपनी श्रद्धा को अर्पित करने के लिए तीव्र गति से अपने पुष्पक विमान से अयोध्या आ सकेगा।

इस मौके पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने एयर इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अयोध्या धाम की कनेक्टिविटी को और बेहतर बना दिया है। उन्होंने कहा कि यह पहल और आगे चलती रहे जिससे उत्तर प्रदेश की वायु सेवा और बढ़ती रहे। अयोध्या धाम के लिए और भी एयरलाइंस जुड़ना चाहती हैं। जैसे-जैसे वो आगे आएंगी उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

बड़ा ही खूबसूरत है महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट

अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम वाल्मिकी रामायण रखा गया है। यह एयरपोर्ट कई मायनों में खास है। इस एयरपोर्ट को बनने में केवल फर्स्ट फेज में ही 1,450 करोड़ रूपये का खर्च आया है। इसके अंदर 2,200 मीटर लंबा और 450 मीटर चौड़ा रनवे तैयार किया गया है। यहां पर दो डिपार्चर गेट और एक अराइवल गेट मिलेंगे। टर्मिनल की छत को शिखर से सजाया गया है। ये बेहद खूबसूरत है।

Loading

error: Content is protected !!