नई दिल्ली। भारत से इस साल 1,75,025 लोग हज यात्रा पर जा सकते हैं। हज यात्रा को लेकर भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। इसके तहत नई दिल्ली को 2024 की वार्षिक हज यात्रा के लिए 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन जेद्दा गए हुए हैं। इन दोनों ने सऊदी हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए।

आधिकारिक बयान के अनुसार, हज समिति के माध्यम से श्रद्धालुओं के लिए 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं, जबकि 35,005 हाजी निजी ऑपरेटरों के माध्यम से हज के लिए आ सकेंगे। स्मृति ईरानी ने एक्स पर पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी। वह हज सम्मेलन में भाग लेने और भारत व सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर करने के लिए 2 दिवसीय यात्रा पर रविवार को जेद्दा पहुंचीं थीं। राजदूत डॉ. सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद और सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्रालय के अधिकारियों ने जेद्दा हवाई अड्डे पर ईरानी की अगवानी की।

जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर कहा कि स्मृति ईरानी सऊदी अरब के हज व उमरा मामलों के मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी और आगामी हज यात्रा से जुड़े परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा होगी।

Loading

error: Content is protected !!