हाजीपुर। बिहार में हाल ही में कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद चर्चा में आये “पकड़ौआ शादी” का एक और मामला सामने आ गया। यहां BPSC की परीक्षा पास करके एक युवक टीचर बना और कुछ लोगों ने उसका अपहरण करके बन्दुक की नोंक पर उसका विवाह एक युवती से करा दिया। मजे की बात ये है कि पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए शिक्षक को बरामद कर लिया है। पुलिस ने जब शिक्षक को बरामद किया तब उनके साथ उनकी नवविवाहिता पत्नी भी थी। पूरा मामला पातेपुर थाना क्षेत्र का है।

नौकरी लगी तो पकड़ौआ विवाह के मामले तेज

बिहार में इन दिनों शिक्षक बहाली को लेकर हलचल तेज है। एक लाख से ज्यादा नए शिक्षकों को बीपीएससी से नियुक्त भी मिल गई है। ऐसे में पकड़ौआ विवाह के मामले जोर पकड़ने लगे हैं।

अपहरण हुआ तो लोगो ने किया जाम

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा में सफल होने के बाद शिक्षक बने पातेपुर के एक शिक्षक पकड़ौआ शादी (Pakadwa Vivah) के शिकार बन गए। उनके स्वजन ने इस मामले में अपहरण की आशंका व्यक्त करते हुए पुलिस को आवेदन दिया था।वहीं, शिक्षक की बरामदगी को लेकर आक्रोशितों ने हाजीपुर-ताजपुर मुख्य मार्ग को घंटों जाम लगाए रखा। बाद में पकड़ौआ शादी की बात सामने आने पर लोग शांत हुए।

पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए शिक्षक को बरामद कर लिया है। पुलिस ने जब शिक्षक को बरामद किया तब उनके साथ उनकी नवविवाहिता पत्नी भी थी। पूरा मामला पातेपुर थाना क्षेत्र का है।

शिक्षक के साथ नवव्याहता पत्नी मिलीं

पातेपुर पुलिस ने अपहृत शिक्षक गौतम कुमार को महनार थाना क्षेत्र के नारायणपुर डेढ़पुरा गांव से बरामद कर लिया। पुलिस को शिक्षक के साथ उनकी नवविवाहिता पत्नी भी मिलीं। पुलिस द्वारा बरामद शिक्षक पातेपुर थाना क्षेत्र के ही महया मालपुर गांव के रहने वाले हैं। थाना क्षेत्र के रेपुरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में उनकी पहली पोस्टिंग मिली थी।

स्कूल क्षेत्र के ही पांच लोगों पर अपहरण कर लेने का आरोप लगाते हुए शिक्षक के दादा ने थाना एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में एक को हिरासत में भी लिया है।

शिक्षण कार्य के दौरान ही कर लिया अपहरण

आरोप है कि शिक्षक गौतम कुमार बुधवार को विद्यालय में शिक्षण कार्य कर रहे थे, उसी दौरान गांव के ही राजेश राय, डब्लू राय, भूषण राय तीनों पिता स्व. लखेन्द्र राय, विनोद राय, प्रमोद राय दोनों पिता रामचंद्र राय, गौतम को स्कूल से अगवा कर बोलेरो पर बैठाकर ले गए।

अपहरण के विरोध में पांच घंटे तक रहा हाइवे जाम

बीपीएससी शिक्षक गौतम के स्कूल से कथित अपहरण कर लिए जाने के विरोध में परिजन व ग्रामीण स्थानीय मालपुर के शिवना चौक पर जाम लगाकर एसएच 49 पर यातायात अवरुद्ध कर दिया।

सुबह सात बजे से दोपहर 1 बजे तक स्टेट हाइवे जाम रहा। पुलिस ने कुछ घंटों में अपहृत शिक्षक को बरामद कर लेने का आश्वासन देकर जाम खत्म कराया।

महनार क्षेत्र से शिक्षक बरामद

पुलिस टीम (Bihar Police) को अपहृत शिक्षक के विषय में पूरी जानकारी मिल चुकी थी। पुलिस टीम ने महनार थाना क्षेत्र के नारायणपुर डेढ़पुरा गांव से अपहृत शिक्षक गौतम को बरामद कर लिया। बताया गया कि शिक्षक को पकड़ौआ शादी के लिए उठाया गया था। आरोपी बनाए गए राजेश राय की पुत्री से शिक्षक गौतम की शादी कराई जा चुकी है। नारायणपुर डेढ़पुरा में बच्ची के चाचा का ससुराल है।

रिश्तेदार के यहां कराया विवाह, समझौते की पहल

भनक लगते ही शादी में विघ्न डालने लड़के वाले ना पहुंच जाएं, इसलिए गांव से दूर बच्ची के चाचा के ससुराल लाकर विवाह कराए जाने की बात कही जा रही है। पुलिस ने इस मामले में एक को हिरासत में लिया है। हालांकि, मामला वैवाहिक होने के वजह से दोनों गांव के ग्रामीणों के स्तर से आपसी समझौता करने की पहल शुरू हो गई है।

हसन सरदार, प्रभारी थानाध्यक्ष, पातेपुर थाना ने बताया कि शिक्षक गौतम के अपहरण का आवेदन बुधवार को मिला था, जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस कार्रवाई में अपह्रत शिक्षक को सकुशल बरामद कर लिया गया है। शिक्षक को 164 के तहत बयान दर्ज करने के लिए कोर्ट भेजा गया है। कोर्ट में दिए बयान और कोर्ट के आदेश के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

कोर्ट ने अवैध घोषित किया था पकड़ौआ विवाह को

गौतलब है कि कुछ दिन पहले ही कोर्ट ने एक जवान के 10 साल पूर्व हुए पकड़ौआ विवाह को अवैध घोषित कर दिया था। कोर्ट के इस तरह के फैसले के बाद भी बिहार में लोग पकड़ौआ विवाह करने की हिमाकत कर रहे हैं। बहरहाल ऐसे विवाह के बाद अक्सर वर पक्ष के लोग कार्रवाई के डर से समझौता कर लेते हैं। शिक्षक के हुए पकड़ौआ विवाह में क्या परिणाम सामने आता है यह देखना अभी बाकी है।

Loading

error: Content is protected !!