Trending Now

रायपुर। प्रदेश के 70 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण के हुए मतदान के बाद संबंधित जिलों में बनाये गए गए स्ट्रांग रूम में EVM मशीनें पहुंचा दी गई हैं और इन्हें व्यवस्थित ढंग से रखने के बाद भवन को सील कर दिया गया है। इस बीच निर्वाचन आयोग ने मतदान का अंतिम आंकड़ा आज दोपहर बाद जारी किया गया।

मतदान के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस चुनाव में कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460 नागरिकों ने मतदान किया। वहीं इनमें महिला वोटर्स की संख्या ज्यादा रही। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अंतिम आंकड़ों पर डालिये एक नजर :

मतदान कर्मियों ने जमा किये EVM

राजधानी रायपुर सहित समस्त 22 जिलों में देर शाम मतदान ख़त्म होने के बाद मतदान दलों ने एजेंटों के समक्ष EVM मशीनों को सील किया और वहां से सुरक्षा बलों के साथ जिला मुख्यालय में तैयार स्ट्रांग रूम में पहुंचने लगे।

रायपुर में सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में EVM मशीन को रखने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। अब 3 दिसंबर को मतगणना के दिन मशीनें खुलेंगी।

कड़ी सुरक्षा के दायरे में रहेंगे स्ट्रांग रूम

चुनाव आयोग व जिला प्रशासन के निर्देश पर स्ट्रांग रूम में रखी मशीनों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए भारी संख्या में स्थानीय पुलिस बल के साथ सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है। मतगणना तीन दिसंबर होगी। तब तक ईवीएम मशीनों की सुरक्षा पर प्रशासन का पूरा ध्यान फोकस रहेगा। जवान रायपुर जिले के आरंग, अभनपुर, धरसींवा समेत रायपुर के चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में 24 घंटे पहरा देंगे। इनकी पहरेदारी लगातार 16 दिन तक चलेगी। तीन दिसंबर की सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती की जाएगी।

error: Content is protected !!