Rishwatkhori

अम्बिकापुर। सरगुजा के एक जनपद पंचायत में पदस्थ सब इंजीनियर ने कार्यालय के बाबू का रिश्वत मांगते हुए ऑडियो वायरल कर दिया, मगर ये क्या, अगले दिन इंजीनियर का भी एक शख्स से रिश्वत लेते हुए वीडियो इलाके में फैल गया। इसके बाद हड़कंप मच गया। कलेक्टर ने दोनों मामलों की तुरंत जांच कराई।

“सब देते हैं आपको भी देना पड़ेगा”

मामला सरगुजा जिले के जनपद पंचायत लुण्ड्रा का है जहां पदस्थ उप अभियंता रावेन्द्र यादव ने
अपने ही कार्यालय के सहायक ग्रेड 2 सतीश सिंह से हुई बातचीत का ऑडियो वायरल किया। इसमें बाबू उप अभियंता रावेन्द्र यादव से उनका वेतन सैंक्शन करने के एवज में रुपये मांग रहा था। उसका कहना था, सभी पैसे देते हैं, आपको भी देना पड़ेगा। बाबू सतीश सिंह बड़े ही दबंगई से रुपए मांगते हुए बता रहा था कि उसका बेटा अमेरिका में नौकरी करता है।

रिश्वत लेते VIDEO हो गया वायरल

लुंड्रा जनपद के बाबू का ऑडियो वायरल होने बाद जारी हुए एक VIDEO ने तहलका मचा दिया। इस वीडियो में वही उप अभियंता रावेन्द्र यादव सरपंच पति से रिश्वत ले रहा था। इसमें रावेंद्र यादव सड़क निर्माण कार्य का मूल्यांकन करने के एवज में 20 हजार रूपये लेते नजर आ रहे हैं।

कलेक्टर ने दोनों को कर दिया निलंबित

सरगुजा कलेक्टर ने रिश्वतखोरी के दोनों मामलों की जांच कराई और अलग-अलग आदेश जारी करते हुए दोनों को निलंबित कर दिया।

निलंबन का पहला आदेश जनपद पंचायत लुण्ड्रा में कार्यरत सहायक ग्रेड 2 सतीश सिंह का है, जिसमें वायरल ऑडियो पर कलेक्टर ने तत्काल संज्ञान लेते हुए जांच प्रतिवेदन में तथ्य प्रमाणित पाए जाने के फलस्वरूप उसे तत्काल निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि में सहायक ग्रेड 2 सतीश सिंह का मुख्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के कार्यालय में नियत किया गया है।

उधर दूसरे आदेश में पदस्थ उप अभियंता रावेन्द्र यादव के बारे में उल्लेख है कि उन्होंने एक सरपंच पति से सड़क निर्माण कार्य का मूल्यांकन करने के एवज में 20 हजार रूपये की रिश्वत ली। इस मामले में वीडियो का सत्यापन करने के बाद रावेन्द्र यादव को निलंबित करते हुए उनका मुख्यालय कार्यपालन अभियंता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग के कार्यालय में नियत किया गया है।

एक दूसरे को निपटाने के चक्कर में…

निलंबन के इन दोनों मामलों में समानता इस बात की है कि जनपद पंचायत लुण्ड्रा में पदस्थ उप अभियंता रावेन्द्र यादव एक वीडियो में रिश्वत ले रहा है, वहीं दूसरे मामले में वह खुद ही रिश्वतखोरी का शिकार है। बताया जा रहा है कि रिश्वत की मांग करते हुए बाबू और इंजिनियर का AUDIO वायरल होने के बाद इंजिनियर का ही एक सरपंच के पति से रिश्वत लेते हुए VIDEO वायरल कर दिया गया। अब दोनों को निलंबन की कार्यवाही झेलनी पड़ रही है। देखें दोनों के निलंबन आदेश :

Loading

error: Content is protected !!